iPhoneX: वॉयरेल चार्जिंग, सुपर रेटिना डिसप्ले, और दाम टाटा नैनो की शुरुआती कीमत के करीब

ऐप्पल की दसवीं सालगिरह पर सीईओ टिम कुक ने आईफोन X को पेश किया है. अपनी तरह के अद्भुत इस फोन की खूबियां दुनिया भर में हलचल मचा देने की खासियत रखती हैं.

यह हैंडसेट कई नई तकनीक से लैस है जिसमें बिना बेज़ल वाला डिस्प्ले, वायरलेस चार्जिंग और फेस आईडी शामिल हैं। भारत  में  iPhone X 256GB की कीमत एक लाख दो हजार रुपये होगी.

iPhone X के दो स्टोरेज वेरिएंट होंगे- 64 जीबी और 256 जीबी। कम स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत अमेरिकी मार्केट में 999 डॉलर है और 256 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 1,149 डॉलर है। भारतीय मार्केट की बात करें तो iPhone X का दाम 89,000 रुपये से शुरू होगा। भारत सहित कई अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इस हैंडसेट की प्री-ऑर्डर बुकिंग 27 अक्टूबर से शुरू होगी। इसे दुकानों में 3 नवंबर से उपलब्ध करा दिया जाएगा।

iPhone X में पहला गौर करने वाला फीचर इसका डिस्प्ले है। हैंडसेट में 5.8 इंच का बिना बेज़ल वाला डिस्प्ले है। स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन 1125×2436 पिक्सल है जो अब तक किसी आईफोन मॉडल में नहीं देखने को मिला। कंपनी ने इसे सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है।

कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि iPhone X स्मार्टफोन की दुनिया का भविष्य है। ऐप्पल के इस फोन से टच आईडी (फिंगरप्रिंट सेंसर) की छुट्टी हो गई है। जो अब तक होम बटन का हिस्सा रहता था। यूज़र के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी ने फेस आईडी फीचर को फोन का हिस्सा बनाया है। अब यूज़र फोन के फ्रंट कैमरे को देखकर उसे अनलॉक कर सकेंगे। विशेष हार्डवेयर और अलगोरिथम के दम पर दावा किया गया है कि फेस आईडी, टच आईडी की तुलना में ज़्यादा तेज़ और सुरक्षित है।

iPhone X के पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे हैं। एक सेंसर एफ/1.8 अपर्चर वाला है और टेलीफोटो लेंस एफ/2.4 अपर्चर वाला। फोन में आपको 7 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा। कंपनी ने बताया है कि वह पॉर्ट्रेट मोड फीचर को इस फोन का भी हिस्सा बना रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*