पाक मीडिया का दावा, जमात-उद-दावा का सरगना हाफिज सईद गिरफ्तार

पाक मीडिया का दावा, जमात-उद-दावा का सरगना हाफिज सईद गिरफ्तार

Hafiz sayeed

पाक मीडिया का दावा, जमात-उद-दावा का सरगना हाफिज सईद गिरफ्तार

पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद को गिरफ्तार कर लिया गया है. हाफिज सईद मुम्बई 2008 बम धमाकों का मुल्जिम है. सई को  आतंकवाद रोधी विभाग(सीटीडी) ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से बुधवार को गिरफ्तार कर लिया.

अधिकारियों ने बताया कि सईद आतंकवाद रोधी अदालत में पेश होने के लिए लाहौर से गुजरांवाला आया था तभी उसे गिरफ्तार कर लिया गया. उसके खिलाफ कई मामले लंबित हैं. उन्होंने बताया कि उसे एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया. सईद के नेतृत्व वाला जेयूडी लश्कर-ए-तैयबा का ही संगठन है जो 2008 मुंबई हमलों के लिए जिम्मेदार है. इस हमले में 166 लोग मारे गए थे.
मुम्बई हमले के इस आरोपी को भारत लगातार पाकिस्तान पर दबाव बनाता रहा है कि वह उसे सौंप दे. लेकिन पाकिस्तान ने कभी उसकी इस मांग पर कान नहीं धरा.
मुम्बई आतंकी हमला एक भयावह हमला था जिसमें मुम्बई के ताज होटल समेत अनेक महत्वपूर्ण ठिकानों को निशाना बनाया गया था. इस हमले में 166 लोगों के मरने के अलावा दर्जनों लोग घायल भी हुए थे.
अमेरिका के वित्त विभाग ने सईद को आतंकवादी सूची में डाल रखा है और अमेरिका ने 2012 से ही सईद को सजा दिलाने के लिए सूचना देने के वास्ते एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है.

जमात उद दावा

अधिकारियों के मुताबिक जेयूडी 300 मदरसे और स्कूलों, अस्पतालों, एक प्रकाशन गृह और एंबुलेंस सर्विस का संचालन करता है. पंजाब पुलिस ने कहा कि मार्च में सरकार ने जेयूडी और उसकी चैरिटी संस्था ‘फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन’ (एफआईएएफ) से जुड़े 160 मदरसों, 32 स्कूलों, दो कॉलेजों, चार अस्पतालों, 178 एंबुलेंस और 153 चिकित्सालयों पर रोक लगा दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*