JDU : ललन की नई टीम, सचिवमंडल में 15, उपाध्यक्ष नहीं

JDU : ललन की नई टीम, सचिवमंडल में 15, उपाध्यक्ष नहीं

JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने अपनी नई राष्ट्रीय टीम की घोषणा कर दी है। 15 नेताओं को महासचिव और सचिव बनाया गया है, पर कोई उपाध्यक्ष नहीं।

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने आज राष्ट्रीय स्तर पर अपनी नई टीम की घोषणा कर दी है। इसमें उनके साथ कुल 18 सदस्य हैं। एक संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष, एक प्रधान महासचिव, 9 महासचिव, पांच सचिव, एक कोषाध्यक्ष नई टीम में शामिल हैं।

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह की नई टीम में कोई बड़ा फेरबदल नहीं किया गया है। संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष पद पर पहले से रहे उपेंद्र कुशवाहा ही बने रहेंगे। पार्टी के प्रधान महासचिव वरिष्ठ नेता केसी त्यागी होंगे। जो नौ राष्ट्रीय महासचिव बनाए गए हैं, उनमें सांसद रामनाथ ठाकुर, अली अशरफ फातमी, रामसवेक सिंह, संजय झा, मौलाना गुलाम रसूल बलियावी, अफाक अहमद खान, प्रवीण सिंह, कमरे आलम और हर्षवर्धन सिंह शाममिल हैं।

जिन नेताओं को राष्ट्रीय सचिव बनाया गया हैं, उनमें सांसद आरपी मंडल, विद्यासागर निषाद, रवीन्द्र प्रसाद सिंह, राज सिंह मान और राजीव रंजन प्रसाद का नाम शामिल है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह को भी विशेष जिम्मेदारी दी है। उन्हें उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए संभावनाएं तलाशने और रणनीति बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। वे भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से संवाद भी करेंगे।

ललन सिंह ने किसी नेता को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नहीं बनाया है। इससे पहले इस पद पर चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर काम कर चुके हैं। उनके जदयू से अलग होने के बाद से ही इस पद पर किसी नेता को जिम्मेदारी नहीं दी गई। तब से ही यह पद खाली है। कुल मिला कर देखें, तो राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने सभी पुराने साथियों पर ही भरोसा जताया और कोई नया प्रयोग करने का जोखिम नहीं उठाया है। उन्होंने आरसीपी सिंह को भी जिम्मेदारी दे कर पार्टी में एकता का संदेश देने की कोशिश की है।

युवा बिहार, बूढ़ा नेतृत्व : तेजस्वी की लाइन पर आया JDU

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*