JNU के बाद अब ABVP को DU में लगा तगड़ा झटका, NSUI ने की जोरदार वापसी

JNU के बाद अब भाजपा के स्‍टूडेंट विंग ABVP को दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में तगड़ा झटका लगा है. मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव नतीजे आ गए हैं, जिसमें कांग्रेस के स्‍टूडेंट विंग NSUI ने जोरदारी वापसी करते हुए बड़ी जीत हासिल की है. पिछले साल ABVP ने तीनों पद, जबकि NSUI ने संयुक्त सचिव का पद जीता था.

नौकरशाही डेस्‍क

इस बार NSUI ने ABVP के दबदबे को खत्म करते हुए प्रेजिडेंट, वाइस प्रेजिडेंट पद पर कब्जा कर लिया. वहीं, ABVP सेक्रेटरी और जॉइंट सेक्रेटरी की सीट बचाने में कामयाब रही. ABVP पिछले चार साल से अध्यक्ष पद पर काबिज थी. इससे पहले कड़ी सुरक्षा के बीच किंग्सवे कैंप के पास एक सामुदायिक सभागार में दिल्ली विश्विद्यालय छात्र संघ चुनावों (DUSU) के मतों की गिनती हुई. NSUI के रॉकी तूशीद ने अध्यक्ष पद जीतकर ABVP के चार साल के दबदबे को खत्म कर दिया.

डूसू अध्यक्ष पद के लिए मुख्य उम्मीदवारों में ABVP के रजत चौधरी, AISA की पारुल चौहान, निर्दलीय उम्मीदवार राजा चौधरी और अल्का शामिल थे. हालांकि चुनाव नतीजों का आधिकारिक ऐलान होना अभी बाकी है. इस बार मंगलवार को हुए डूसू चुनाव में 43 फीसदी मतदान हुआ था. इस बार अध्यक्ष पद के लिए कुल 24, उपाध्यक्ष पद के लिए 10, सचिव के लिए पांच और जॉइंट सेक्रटरी के लिए 5 उम्मीदवर चुनाव लड़ रहे थे. इस बार छात्रसंघ के चुनाव में कुल 1.32 लाख छात्रों ने वोट डाला.

उल्‍लेखनीय है कि इस साल ABVP को JNU छात्र संघ के चुनाव में भी निराशा हाथ लगी, जब वहां वे अपनी एक सीट भी नहीं बचा सके थे. JNUSU के सेंट्रल पैनल की चारों सीट पर लेफ्ट यूनिटी ने कब्जा किया था.  लेफ्ट यूनिटी की गीता कुमारी ने अध्यक्ष, सिमोन जोया खान ने उपाध्यक्ष, दुग्गिराला श्रीकृष्ण ने महासचिव तो शुभांशु सिंह ने संयुक्त सचिव पद पर जीत हासिल की थी.

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*