जेपी सेनानियों की चिकित्‍सा सुविधा को और बेहतर किया जाएगा

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज कहा कि राज्य में जेपी सेनानियों को नि:शुल्क दी जा रही चिकित्सा सुविधा को और बेहतर किया जाएगा।

श्री मोदी ने उनकी अध्यक्षता में जेपी सम्मान योजना सलाहकार पर्षद की हुई बैठक में कहा कि पिछले एक साल में 63 नए आवेदकों को सम्मान पेंशन के लिए संसूचित करने के साथ ही चयनित सेनानियों को दी जा रही मुफ्त चिकित्सा सुविधा को और बेहतर किया जाएगा।

उप मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद बताया कि चयनित 2717 जेपी सेनानियों को सम्मान पेंशन दिया जा रहा है। आपातकाल के दौरान छह महीने से अधिक समय तक जेल में रहे 963 सेनानियों को प्रतिमाह 10 हजार रुपये और छह महीने से कम समय तक जेल में रहे 1754 को पांच हजार रुपये दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सम्मान पेंशन योजना मद में वित्त वर्ष 2009-10 से फरवरी 2019 तक एक अरब 46 करोड़ 74 लाख 82 हजार 500 रुपये दिए गए हैं। श्री मोदी ने कहा कि जेपी सम्मान योजना के तहत चयनित सेनानियों को बिहार राज्य पथ परिवहन निगम एवं बुडको की बसों में राज्य के अंदर मुफ्त यात्रा तथा राज्य सरकार के अस्पतालों एवं सीजीएचएस से मान्यता प्राप्त गैर सरकारी अस्पतालों में चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि जेपी सेनानियों की मुफ्त यात्रा सुविधा के लिए परिवहन निगम को 10 लाख रुपये की अग्रिम राशि दी गयी है। उन्होंने बताया कि अब तक 16 सेनानियों के आवेदन को स्वीकृत कर उन्हें मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी गयी हैं।
बैठक में सलाहकार पर्षद के मंत्री समूह के सदस्य उर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, पर्षद कार्यालय के सचिव राजीव वर्मा, जेपी सम्मान योजना के प्रभारी पदाधिकारी, गृह विभाग अंजनी कुमार मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*