दिल्ली में आप-कांग्रेस में सीट बंटवारा फाइनल, BJP की 7 सीटें फंसीं

दिल्ली में आप-कांग्रेस में सीट बंटवारा फाइनल, BJP की 7 सीटें फंसीं। बंगाल में कांग्रेस तथा टीएमसी में वार्ता फाइनल स्टेज में। महाराष्ट्र में भी जल्द घोषणा।

इंडिया गठबंधन अब पटरी पर आता दिख रहा है। दो दिन पहले उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया और अब दिल्ली से खबर मिल रही है कि आप और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है। बस औपचारिक घोषणा बाकी है। बंगाल में भी कांग्रेस तथा टीएमसी के बीच वार्ता चल रही है, जो अंतिम स्टेज में है। दो दिनों में तालमेल की घोषणा हो सकती है। उधर महाराष्ट्र के बारे में मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि ठाकरे की शिव सेना, शरद पवार की एनसीपी तथा कांग्रेस के बीच वार्ता अंतिम दौर में है। यहां भी दो दिनों में तालमेल की घोषणा हो सकती है।

सबसे बड़ी खबर दिल्ली से है। यहां आप और कांग्रेस के बीच सीटों के बंटवारे से भाजपा की सात सीटें फंस गई हैं। दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं और सातों पर भाजपा का कब्जा है। पिछली बार पुलवामा और बालाकोट से उमड़ी भावनात्म लहर पर सवार होकर भाजपा ने यहां की सभी सात सीटें जीत ली थीं। इस बार स्थिति वैसी नहीं है। इस बार आप और कांग्रेस के तालमेल से कड़ी टक्कर की संभावना है।

खबरों में बताया गया है कि दिल्ली की सात सीटों में अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप चार सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी तथा कांग्रेस तीन सीटों पर लड़ेगी। यही नहीं कांग्रेस ने गुजरात और हरियाणा में भी आप को चुनाव लड़ने के लिए सीटें दी हैं। याद रहे सपा और कांग्रेस के बीच तालमेल केवल उत्तर प्रदेश में ही नहीं हुआ है, बल्कि मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस ने सपा को एक सीट दी है। खजुराहो की सीट पर सपा प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे। यह सीट यूपी से सटा हुआ क्षेत्र है और यहां सपा का जनाधार पहले से रहा है।

मैंने नीतीश को CM बना कर एहसान का बदला चुका दिया : मांझी

By Editor