किन्नरों को सुरक्षा प्रदान करे सरकार

किन्नरों के कल्याण के लिए काम करने वाली संस्था दोस्ताना सफर की सचिव एवं बिहार किन्नर कल्याण बोर्ड की सदस्य रेशमा प्रसाद ने पूर्णिया में मुस्कान की हत्या पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि केवल रोटी के लिए जीने वाले किन्नर भी इस सभ्य समाज में सुरक्षित नहीं हैं।

सुश्री प्रसाद ने आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि इस सभ्य समाज ने हमें कभी भी अपना हिस्सा नहीं माना। हमारा अस्तित्व तो बस दो वक्त की रोटी जुटाने भर की रही है। इसके अलावा हम कुछ और तो मांग भी नहीं सकते फिर हमसे कैसा बैर है कि किन्नर मुस्कान की बेरहमी से हत्या कर दी गई। काफी कम आबादी वाला किन्नर समुदाय कहीं भी सुरक्षित नहीं है।

दोस्ताना सफर की सचिव ने सवालिया लहजे में कहा कि आखिर किन्नर अपनी सुरक्षा की गुहार कहां लगाए। बड़ा मुश्किल समय आ गया है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से किन्नरों की सुरक्षा की गुहार लगाई हुए कहा कि राज्य का किन्नर कल्याण बोर्ड ठीक से काम नहीं कर रहा है। ऐसे में उससे क्या उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने मुख्यमंत्री से इस दिशा में आवश्यक कदम उठाकर राज्य में किन्नरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

सुश्री प्रसाद ने कहा कि पूर्णिया के सांसद संतोष कुमार से मुलाकात कर किन्नर मुस्कान के हत्यारों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी के लिए कदम उठाने की प्रार्थना करेंगी। उन्होंने बताया कि उनकी बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय से बातचीत हुई है और उन्होंने अपराधी की गिरफ्तारी शीघ्र किए जाने का आश्वासन दिया है।
गौरतलब है कि बिहार में पूर्णिया जिले के सदर थाना क्षेत्र के सनोली चौक के निकट मंगलवार को दिन-दहाड़े सशस्त्र अपराधियों ने एक किन्नर की गोली मारकर हत्या कर दी। चार किन्नर रोजाना की तरह बधाइयां देने जा रहे थे। जैसे ही सनोली चौक के समीप चारों पहुंचे, पहले से ही खड़े मोटरसाइकिल सवार अपराधियों ने सिर में गोली मार दी। मृत किन्नर की पहचान अररिया जिले के इस्माइल नगर की रहने वाली मुस्कान के रूप में की गयी है, जो यहां सदर थाना क्षेत्र के चौहान टोला में रहती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*