प्रचार खत्‍म, कल 5 लोकसभा क्षेत्रों में डाले जाएंगे वोट

बिहार की चालीस में से पांच संसदीय सीटों पर पांचवें चरण में 06 मई को होने वाले मतदान को लेकर कल शाम छह बजे प्रचार का शोर थम गया और अब प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट जुटाने में लग गये हैं।

सतरहवें लोकसभा चुनाव (2019) के लिए पांचवें चरण में जिन पांच संसदीय क्षेत्र में सोमवार को मतदान होना है, उनमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर (सुरक्षित) शामिल हैं। इन सीटों पर 06 मई को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान कराये जाएंगे।

इन पांच संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के समधी एवं विधायक चंद्रिका राय, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के उम्मीदवार एवं मंत्री पशुपति कुमार पारस, राजद के शिवचंद्र राम, भाजपा के अजय निषाद्, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के राजभूषण चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. शकील अहमद, भाजपा के अशोक कुमार यादव, वीआईपी के बद्री कुमार पूर्वे, राजद प्रत्याशी अर्जुन राय और जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के सुनील कुमार पिंटू किस्मत आजमा रहे हैं। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 अप्रैल को मुजफ्फरपुर में और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 28 अप्रैल को सीतामढ़ी में चुनावी सभाएं की। श्री मोदी के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान, जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार किया। वहीं, राजद, कांग्रेस और रालोसपा की ओर से महागठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव और पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने प्रचार किया।

वर्ष 2014 के चुनाव में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर (सु) सीट पर राजग प्रत्याशियों ने जीत का परचम लहराया था। इस वर्ष के चुनाव में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने राजद के टिकट पर सारण संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें भाजपा प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी ने शिकस्त दी। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने श्री रूडी पर वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भी भरोसा जताया और उन्हें सारण से भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया।
इन पांच संसदीय क्षेत्रों में पांचवें चरण के मतदान में 87 लाख 66 हजार मतदाता 8899 मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 46 लाख 62 हजार 380 पुरुष और 40 लाख 87 हजार 242 महिला और 225 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। सेवा मतदाताओं की संख्या 16875 हैं। इस चरण में कुल 82 उम्मीदवार चुनावी अखाड़े में उतरे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*