अब तक लू से 130 मरे

बिहार में लू से मरने वालों का सिलसिला अभी भी जारी है और आज यह आंकड़ा 130 तक पहुंच गया । जिला मुख्यालयों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार औरंगाबाद में आज चार और मुंगेर में भी 4 लोगों की मौत हुई है ।

अब तक औरंगाबाद में 52, गया में 35 , नवादा में 14, पटना में 11 , बक्सर में 07, भोजपुर में 05 मुंगेर में 04 और जमुई में 02 लोगों की मौत हो चुकी है ।

औरंगाबाद के सिविल सर्जन डॉ सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिले में चार और मौत के बाद लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है । उन्होंने बताया कि मौसम में थोड़ा सुधार होने के बाद लू पीड़ित लोगों के सदर अस्पताल में आने का सिलसिला अब कम हो गया है । सरकारी अस्पताल में जो लू पीड़ित भर्ती हैं उनके इलाज की वहां विशेष व्यवस्था की गई है।

मुंगेर से सिविल सर्जन डॉक्टर के पुरुषोत्तम के हवाले से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले में लू से 4 लोगों की मौत हुई है और आज 10 नए मरीज जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती किए गए हैं । उन्होंने बताया कि जिले में अभी 22 लोग लू लगने से बीमार हैं । उनके इलाज की बेहतर व्यवस्था की गई है।

उधर मुजफ्फरपुर के श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल(एसकेएमसीएच) में आज मस्तिष्क ज्वर से पीड़ित 5 बच्चों की मौत हो गई । अभी अस्पताल में मस्तिष्क ज्वर से पीड़ित 68 बच्चे आईसीयू में भर्ती हैं और 65 बच्चों का इलाज सामान्य वार्ड में चल रहा है । वहीं केजरीवाल अस्पताल में 28 बच्चों का इलाज चल रहा है।
एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ सुनील कुमार शाही ने बताया कि अस्पताल में भर्ती बच्चों के ठीक होने की दर में इजाफा हुआ है । परिजन बच्चों को जल्द अस्पताल ला रहे हैं जिससे जान बचाने में कामयाबी मिल रही है। उन्होंने कहा कि एसकेएमसीएच से 145 बच्चे स्वस्थ होकर अपने घर चले गए हैं । केजरीवाल अस्पताल में भर्ती 45 बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*