महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का विरोध टर्निंग प्वाइंट बना, BJP परेशान

महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का विरोध टर्निंग प्वाइंट बना, BJP परेशान

कांग्रेस ने महंगाई के खिलाफ जिस तरह विरोध किया, उसके बाद अमित शाह को सामने आना पड़ा। लेकिन उनका जवाब लोगों के गले नहीं उतर रहा। विपक्ष को मिली नई ताकत।

कुमार अनिल

24 घंटे हो गए, लेकिन कांग्रेस ने कल जिस तरह महंगाई, जीएसटी और बेरोजगारी के खिलाफ सड़क पर विरोध किया, उसका जवाब अब तक भाजपा नहीं दे पाई है। कल के विरोध ने देश में विरोध पक्ष को नई ताकत दी है। विरोध पक्ष का मतलब सिर्फ दलों से नहीं है, बल्कि वे तमाम लोग और संगठन जो महंगाई, बेरोजगारी परेशान हैं, किसी स्तर पर प्रतिवाद कर रहे हैं, उन सबको एक नई ताकत मिली है।

पहले तो महंगाई पर विपक्ष को संसद में बोलने नहीं दिया गया। रिकॉर्ड संख्या में सांसदों को सत्र से सस्पेंड किया गया। फिर भाजपा को लगा कि गलत मैसेज जा रहा है, तो वह महंगाई पर बहस को तैयार हुई। संसद में उनके तमाम नेताओं ने साबित करने की कोशिश की कि देश में महंगाई है ही नहीं। लेकिन यह भी जमा नहीं। उधर, कांग्रेस ने 5 अगस्त को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के सामने प्रदर्शन करने का एलान किया। इसे रोकने की हर कोशिश की गई। लेकिन कांग्रेस इस बात में सफल रही कि उसने देश को बता दिया कि वह महंगाई के खिलाफ लड़ रही है। यह भी दिखा दिया कि मोदी सरकार आंदोलन को कुचल रही है।

प्रियंका गांधी को जिस तरह गिरा कर कोई महिला सिपाही उनके गर्दन को पीछे खींच रही है, कोई आगे। पुलिस ने जिस तरह प्रियंका के साथ जबरदस्ती की, वह अब पूरा देश देख रहा है। कांग्रेस के तमाम नेता सड़ोकों पर उतरे, गिरफ्तार हुए।

इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह को सामने आना पड़ा। उन्होंने महंगाई पर बोलने के बजाय राहुल की काली शर्ट पर सवाल उठाया। आरोप लगाया कि राहुल गांधी ने काला कपड़ा पहन कर राम मंदिर का विरोध किया है और तुष्टीकरण कर रहे हैं। लेकिन अमित शाह का यह तर्क भी जम नहीं रहा।

कल के विरोध प्रदर्शन ने विपक्ष को नई ताकत दी है। कांग्रेस में भी नया जोश दिखा है। बिहार के सभी जिलों में कांग्रेस ने सड़क पर उतर कर विरोध किया। भले ही कांग्रेस कार्यकर्ता संख्या में कम थे, पर अररिया, चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, किशनगंज, सुपौल सहित दूर-दराज के जिलों में भी कांग्रेस कार्यकर्ता सड़क पर उतरे। पुराने कांग्रेसी जो घर बैठ गए थे, वे भी अब तिरंगा लेकर सड़क पर दिख रहे हैं। और कल बिहार में महागठबंधन भी महंगाई के खिलाफ शक्ति दिखाएगा।

मोदी निर्मित महंगाई के खिलाफ कल 10 लाख लोग सड़क पर उतरेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*