महाराष्ट्र में Eknath Shinde होंगे मुख्यमंत्री, भाजपा करेगी समर्थन

महाराष्ट्र में Eknath Shinde होंगे मुख्यमंत्री, भाजपा करेगी समर्थन

आज भाजपा ने कहा कि महाराष्ट्र में Eknath Shinde होंगे मुख्यमंत्री। 106 विधायकों वाली भाजपा 39 विधायकों वाले शिंदे का समर्थन करेगी। उठे कई सवाल।

कल तक लग रहा था कि महाराष्ट्र में शिवसेना से अलग हुए विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे भाजपा की सरकार बनाने में मदद करेंगे, लेकिन आज भाजपा ने एक बड़ा दांव खेलते हुए शिंदे को ही मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा कर दी। इसका अर्थ है कि 106 विधायकों वाली भाजपा सिर्फ 39 विधायकों वाले शिंदे का समर्थन करेगी। इसका अर्थ स्पष्ट है कि शिंदे खुद से कोई निर्णय लेने की स्थिति में नहीं होंगे, लेकिन एक सवाल उठ रहा है कि सिर्फ 39 विधायकों वाले शिंदे खेमे को भाजपा कितना दिन मुख्यमंत्री के पद पर रखेगी?

भाजपा ने ऐसा करके यह दिखाने की कोशिश की है कि उसे सरकार बनाने या मुख्यमंत्री बनने की कोई लालसा नहीं है। वह अधिक विधायक रहते हुए भी समर्थक की हैसियत में रहेगी। वहीं शिव सेना ने आज कई पोस्टर जारी करके महाराष्ट्र की अस्मिता का सवाल उठाया है। पार्टी प्रवक्ता संजय राउत ने एक पोस्टर जारी किया है, जिसमें एक व्यक्ति की पीठ से कुछ रिसता हुआ दिख रहा है। शायद यह बताने की कोशिश की गई है कि उनकी पीठ में छुरा घोंपा गया है। शिव सेना अब महाराष्ट्र की राजनीतिक जमीन को फिर से अपने पक्ष में करने के लिए मैदान में उतरेगी, ऐसा उनके बयानों से लग रहा है। इसका अर्थ है कि महाराष्ट्र का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है, बल्कि संघर्ष अद नए दौर प्रवेश कर रहा है।

इस बीच कई लोग एकनाथ शिंदे सरकार की स्थिरता पर प्रश्न चिह्न लगा रहे हैं। पूछा जा रहा है कि भाजपा आखिर कितने दिनों तक शिंदे को मुख्यमंत्री बनाे रखेगी। यह भी सवाल है कि इस ऊहापोह का राज्य के विकास कार्यों पर क्या असर पड़ेगा?

देश का माहौल चिंतानजक, संसद का विशेष सत्र बुलाएं पीएम : कांग्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*