महंगाई के खिलाफ गूंजे नारे, क्या अब राजनीति बदलने लगी है

महंगाई के खिलाफ गूंजे नारे, क्या अब राजनीति बदलने लगी है

आज पटना में युवा राजद व युवा कांग्रेस ने महंगाई के खिलाफ मार्च निकाला, पीएम के पुतले फूंके। क्या अब राजनीति जनता के असली मुद्दों से जुड़ने लगी?

कुमार अनिल

पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान के एक इलाके में राजनीति पूरी तरह बदल गई है। अब वहां अमूर्त मुद्दे, भावनात्मक मुद्दे, हिंदू-मुस्लिम की बातें कमजोर हो गई हैं। अब वहां की राजनीति खेती, किसानी, विरोध करने के लोकतांत्रिक अधिकारों पर केंद्रित हो गई है। आज पटना में युवा राजद और युवा कांग्रेस ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन किया। पीएम के पुतले फूंके। तो क्या बिहार की राजनीति भी अब बदलने लगी है?

कर्पूरी की पुण्यतिथि पर भी दिखा जदयू और राजद का फर्क

विधानसभा चुनाव में राजद नेता तेजस्वी यादव की सभाओं में भारी भीड़ सुनने आ रही थी। भीड़ का संदेश भी स्पष्ट था। बेरोजगारी, महंगाई, शिक्षा जैसे जनता के मुद्दे पर लोग सबसे ज्यादा मुखर थे। अब जिस तरह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है, उससे लगता है अब राजनीति जनता के असली मुद्दों पर फिर लौट रही है।

मदरसा बोर्ड अध्यक्ष को हटाने की खबर वाइरल होने पर कराया FIR

आज राजद कार्यालय से युवा राजद के प्रदेश अध्यक्ष मो. कारी सौहैब के नेतृत्व में युवकों ने महंगाई के खिलाफ मार्च निकाला। वे सिर पर रसोई गैस का सिलिंडर लेकर चल रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री का पुतला भी फूंका। खास बात यह है मार्च की शुरुआत में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने युवकों का उत्साह बढ़ाया।

उधर, युवा कांग्रेस ने भी आज बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस के दफ्तर सदाकत आश्रम से विरोध मार्च निकाला। युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गुंजन पटेल के नेतृत्व में कार्यकर्ता साइकिल से गाड़ी खींचकर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का विरोध कर रहे थे। विरोध का स्वरूप नए तरह का होने के कारण लोगों के आकर्षण का केंद्र भी रहा। प्रदर्शन में युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव सूरज कुमार, कृष्ण हरि सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*