केंद्र ने मनरेगा के लिए 417 करोड़ की राशि निर्गत की

बिहार सरकार ने आज बताया कि केंद्र ने राज्य में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के लिए सामग्री मद में 417.72 करोड़ 83 हजार रुपये जारी किये हैं।

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि उन्होंने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से भेंट कर राज्य में मनरेगा से संबंधित कार्यो की उपलब्धि एवं पिछले वित्त वर्षों में कराये गये कार्यो के लिए सामग्री मद में लंबित दायित्वों का भुगतान एवं द्रुत गति से कार्य कराने एवं मानव दिवस सृजन के लिए पर्याप्त राशि जारी करने का अनुरोध किया था। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सामग्री मद में 41772.83 लाख (चार सौ सत्रह करोड़ बहत्तर लाख तेरासी हजार) रुपये विमुक्त कर दिये हैं।

श्री कुमार ने कहा कि उन्होंने विभागीय सचिव एवं संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि शीघ्र ही केंद्र सरकार से विमुक्त राशि से सामग्री मद में लंबित दायित्वों के भुगतान के लिए संबंधित जिलों को स्वीकृति देने की कार्रवाई करें । उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 16 करोड़ मानव दिवस का श्रम बजट स्वीकृत है। राज्य में अबतक लक्ष्य के अनुरूप पांच करोड़ से अधिक मानव दिवस सृजित किये जा चुके हैं।

मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव के पत्र द्वारा सघन जल संरक्षण उपायों को अपनाने के लिए चलाये जा रहे जल शक्ति अभियान के लिए राज्य में ग्रामीण विकास विभाग को नोडल विभाग नामित किया गया है। इस अभियान को सफल बनाने में मनरेगा का योगदान अहम है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि केन्द्र सरकार से यथासमय अपेक्षित सहयोग प्राप्त होता रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*