SC के पूर्व जज ने कहा भारत में होगा भयंकर नरसंहार

SC के पूर्व जज ने कहा भारत में होगा भयंकर नरसंहार

SC के पूर्व जज ने कहा भारत में होगा भयंकर नरसंहार

(SC) Supreme Court के पूर्व जज मार्कंडेय काटजु ( Markandey Katju) के एक बयान से देश में कोहराम मच सकता है. उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि भारत भयंकर नरसंहार की तरफ बढ़ रहा है.

काटजु ने 25 फरवरी को 6 बज कर 55 मिनट शाम में ट्वीट किया कि “जिस प्रकार कौरवों और पांडवों में कोई समझैता नहीं हो पाया, श्री कृष्ण के भरसक प्रयास के बावजूद, इसी प्रकार सरकार और किसानों में कोई समझौता नहीं हो पाया . अब दूसरा महाभारत युद्ध अवश्यम्भावी है, जिसमे भयंकर नर सिंहार होगा.

काटजु ने राष्ट्रीय ध्वज के असल अपमानकर्ता की खोली पोल

काटजु के ट्वीट में नरसंहार की जगह ‘नर सिंहार’ लिखा गया है. संभव है कि यह टाइपिंग मिस्टेक हो.

गौरतलब है कि मार्कंडेय काटजु अपने बेबाक बयानों के लिए काफी चर्चित रहे हैं. काटजु प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन भी रह चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट के जज और प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन की हैसियत से काटजु फ्रीडम ऑफ स्पीच के अधिकार और उसकी सीमा को बखूबी समझते हैं. ऐसे में उनके इस ट्वीट पर बवाल मचने की पूरी संभावना है.

जिस तरह से पिछले कुछ सालों से फ्रीडम ऑफ स्पीच के अधिकार के इस्तेमाल पर सरकार सवाल खड़े करते रही है उससे लगता है कि केंद्र सरकार इस मामले को गंभीरता से लेगी.

मार्कंडेय काटजु किसान आंदोलन के बड़े समर्थक रहे हैं और उन्होंने इस आंदोलन पर अनेक लेख व टिप्पणिया करके आंदोलन का समर्थन करते रहे हैं.

काटजू के इस ताजा बयान पर अभी तक किसी बड़े नेता की टिप्पणी नहीं आयी है लेकिन ट्विटर पर लोगों ने प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी है.

अनिल पंचाल Anil Panchal Advocate@anilpanchaladv1 ने काटजु से पूछा है कि आपके विचार से इस भविष्य के अवश्यम्भावी युद्ध में,जिसमें आपको भयंकर नरसंहार की आशंका नजर आती है,कौरव कौन है ?? आप सरकार को कौरव बता रहे है या किसानों को ?? माननीय पूर्व न्यायमुर्ति महोदय !!

ट्विटर हैंडल Wonder Boy@im_wonderBoy ने टिप्पणी करते हुए कहा है कि पूर्व न्यायाधीश को गरियाने पर न्यायालय की अवमानना का केस बन सकता है क्या?? जानकर लोग कृपया मार्गदर्शन करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*