मानसिक रोगियों को बाहर न जाना होगा, कोइलवर में खुला अस्पताल

मानसिक रोगियों को बाहर न जाना होगा, कोइलवर में खुला अस्पताल

अब मानसिक रोगियों को इलाज के लिए दूसरे प्रदेश नहीं जाना होगा। भोजपुर के कोइलवर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने किया उद्घाटन।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आज शुक्रवार को भोजपुर जिले के कोइलवर में बिहार राज्य मानसिक स्वास्थ्य एवं सहबद्ध विज्ञान संस्थान, कोईलवर के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन किया। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस संस्थान में मानसिक समस्याओं से ग्रसित मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज संभव हो सकेगा। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा-अब बिहार में ही मानसिक रोगियों को गुणवत्तापूर्ण इलाज की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में प्रथम चरण में 272 बेड की व्यवस्था की गयी है।

राजद ने कहा कि बिहार के प्रथम मेंटल हॉस्पिटल “बिहार राज्य मानसिक स्वास्थ्य एवं सहबद्ध विज्ञान संस्थान” कोईलवर, भोजपुर का आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने उद्घाटन किया। 272 बेड का ये राज्य का इकलौता मानसिक आरोग्यशाला होगा।

बिहार से झारखंड के अलग होने के बाद से ही बिहार में मानसिक रोगियों के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल की जरूरत महसूस की जा रही थी। अब कोइलवर में इस अस्पताल के खुल जाने से बिहार के रोगियों को अन्य प्रदेशों के अस्पतालों में इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा। चंद दिनों पहले ही उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने इस अस्पताल के निर्माण कार्य का जायजा लिया था।

इससे पहले उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा था कि उन्हें चुनाव में किया गया अपना वादा याद है। वे बिहार के गरीब भाई-बहनों को सरकारी अस्पतालों में बेहतर और मुफ्त इलाज देने के लिए संकल्पित हैं। पिछले दिनों उन्होंने आधी रात को अचानक बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच का दौरा किया था। उन्होंने पीएमसीएच प्रशासन को 60 दिनों के भीतर सुधार का टास्क दिया है। तेजस्वी यादव स्वास्थ्य मंत्री भी हैं। उन्होंने विभाग से सभी बड़े अधिकारियों के साथ मीटिंग की और सुधार का टास्क दिया है।

बिलकिस कांड पर जन पहल की प्रतिरोध सभा, प्रधानमंत्री चुप्पी तोड़ो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*