विधायक बंटी चौधरी के क्षेत्र में कृषि विज्ञान केंद्र खुलने की बढ़ी उम्मीद

विधायक बंटी चौधरी के क्षेत्र में कृषि विज्ञान केंद्र खुलने की बढ़ी उम्मीद

विधायक बंटी चौधरी के क्षेत्र सिकंदरा में कृषि विज्ञान केंद्र खुलने की संभावना बढ़ गयी है. जमुई के सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक बंटी चौधरी ने इस संबंध में बिहार विधान सभा में मांग रखी. उनकी इस मांग पर सरकार इस बात के लिए सहमत हो गयी है कि इस आशय का प्रस्ताव केंद्रसरकार को भेजा जायेगा.

कृषि विज्ञान केंद्र ऐसी संस्थाएं हैं जो किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने से लेकर विभिन्न कृषि उत्पादन प्रणालियों के अंतर्गत नई तकनीक, बीज एवं रोपण सामग्री का किसानों के खेत पर परीक्षण आदि करने तक के कार्य करती है।

विधान सभा में रखा प्रस्ताव

बंटी चौधरी ने संकल्प संख्या 306/ 19 के द्वारा मांग रखी कि  सिंकदरा प्रखंड में कृषि विज्ञान केंद्र का निर्माण करवाया जाये. इस प्रस्ताव के बाद बिहार सरकार ने सकारात्मक उत्तर देते हुए कहा कि कृषि विज्ञान खोलने के लिए भारत सरकार को अनुसंशा की जायेगी.

क्या है कृषि विज्ञान केंद्र 

गौरतलब है कि कृषि विज्ञान केंद्र ऐसी संस्थाएं हैं जो किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने से लेकर विभिन्न कृषि उत्पादन प्रणालियों के अंतर्गत नई तकनीक, बीज एवं रोपण सामग्री का किसानों के खेत पर परीक्षण आदि करने तक के कार्य करती है।

फिलवक्त देश भर में 700 के करीब कृषि विज्ञान केंद्र कार्यरत हैं.

बंटी चौधरी ने इस संबंध में बताया कि जमुई के किसानों के लिए कृषि विज्ञान केंद्र का होना काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है.  उन्होंने कहा कि जमुई के किसानों को कृषि से संबंधित नई तकनीक, आधुनिक बीज और स्थानी मिट्टी की क्वालिटी के अनुरूप खेती करने से उपज में इजाफा होगा. उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान की स्थापना के बाद इलाके के किसानों में खुशहाली आयेगी.

उन्होंने उम्मीद जताई  कि जल्द ही इसकी स्थापना की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी .

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*