मोदी के आंदोलनजीवी के जवाब में दो जीवी मचा रहे धूम

मोदी के आंदोलनजीवी के जवाब में दो जीवी मचा रहे धूम

प्रधानमंत्री ने आंदोलनकारियों को आंदोलनजीवी कह कर खिल्ली उड़ाई थी। उसके बाद तरह-तरह के जीवियों की बाढ़ आ गई। लेकिन इन दो नए जीवियों ने धूम मचाई।

कुमार अनिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए-नए शब्द गढ़ते रहते हैं। हाल में संसद में उन्होंने किसान आंदोलन के संदर्भ में एक नया शब्द गढ़ा आंदोलनजीवी। उसके बाद अनेक लोगों ने जीवी जोड़कर अनके शब्द गढ़े। लेकिन दो नए जीवियों ने तहलका मचा दिया है। एक है टैक्सजीवी और दूसरा है कोकीनजीवी

आज तो गजब हो गया। कोकीनजीवी ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा। हंसराज मीणा ने मारक व्यंग्य किया। उन्होंने लिखा- बंगाल भाजपा तो कोकीनजीवी निकली। कई लोगों ने अपने ट्विट में अर्णब गोस्वामी के शब्द-मुझे कोकीन दो-मुझे कोकीन दो को दुहराया है। छत्तीसगढ़ की एक विधायक शकुंतला साहू ने लिखा-चाय बेचनेवाली पार्टी की नेता कोकीन बेच रही है-और विकास क्या चाहिए।

कोकीन तस्करी में पामेला ने भाजपा के दिग्गज को भी लपेटा

इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ने पर भी एक नया शब्द गढ़ा गया-टैक्सजीवी। लोग बता रहे थे कि 29 रुपए के पेट्रोल पर 53 रुपए टैक्स ले रही है सरकार। लोग गिना रहे थे- इनकम टैक्स, जीएसटी, टोल टैक्स, रोड टैक्स, प्रेपर्टी टैक्स, मुयूनिसिपल टैक्स। लोगों ने सरकार को पेट्रोलजीवी, भाषणजीवी की भी संज्ञा दी।

ड्राई स्टेट बिहार में जहरीली शराब से मचा मौत का तांडव

नए-नए जीवियों की बाढ़ में टैक्सजीवी ने भारत के सेलेब्रिटीज को भी लपेटे में लिया। लोगों ने अमिताभ बच्चन सहित कई सितारों के पुराने ट्विट याद दिलाए, जब ये सितारे पेट्रोल की कीमत थोड़ा बढ़ने पर ही सरकार पर व्यंग्य कर रहे थे, लेकिन आज चुप हैं।

टैक्सजीवी का बचाव करने कई भाजपा नेता और टीवी एंकर मैदान में कूदे। उन्होंने कहा कि टैक्स से ही सड़कें बन रही हैं। लेकिन लोग पूछने लगे कि पहले क्या टैक्स से सड़कें नहीं बनती थीं।

आमतौर से सोशल मीडिया पर सत्ता के खिलाफ कोई चीज ट्रेंड होने पर सत्ता पक्ष की तरफ से भी जवाबी ट्रेंड कराया जाता था, लेकिन अबतक कोकीनजीवी के जवाब में कोई नया शब्द ट्रेंड नहीं कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*