मुसलमान व आदिवासियों को लड़ाने का दंगाइयों का नया फार्मुला, मस्जिद में कराई तोड़-फोड़

रांची के समीप एक मस्जिद मे दंगाइयों ने आदिवासियों को भड़काकर मस्जिदों में तोड़ फोड़ करवाई है। शुक्रवार रात को कुछ आदिवासी मस्जिद में घुस आए, मस्जिद की चीज़ों के साथ तोड़ फोड़ की और मस्जिद में ही निवस्त्र होकर नाचा। लोगों का कहना है कि मुसलमानों के खिलाफ दंगा भड़काने के लिए आदिवासियों का इस्तेमाल किया गया है।           

mosque attacked in jharkhand

सांकेतिक चित्र

  घटना ‘गड़गावँ’ (इटकी, राँची ) की है, जहां कुछ आदिवासियों ने एक मस्जिद में घुस कर तोड़ फोड़ की है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार रात को कुछ आदिवासी मस्जिद में घुस आए और मस्जिद की चीज़ों के साथ तोड़ फोड़ की। इतना ही नही मस्जिद में ही निवस्त्र होकर नाचा।

ग्रामीणो को आशंका है कि ऐसा किसी असामाजिक दक्षिणपंथी संगठन के इशारे पर किया गया है। घटना की जानकारी स्थानीय थाना प्रभारी, डी एम , और झारखंड के मुख्य सचिव तक पहुंचा दी गयी है। और शक के आधार पर अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज करा दिया गया है। प्रशासन ने यक़ीन दिलाया है कि इस पर ठोस कार्यवाही की जाएगी।

स्थानीय निवासी सुहैल सज्जाद क़ासमी ने बताया कि इस गाँव मे मुसलमानों के केवल 16 घर हैं और हमेशा से सद्भाव वातावरण मे रहते आए हैं लेकिन इस घटना ने स्थानीय लोगों को हैरान और परेशान कर दिया है।

स्थानीय लोग नाराज हैं और बता रहे हैं कि ये घटना आदिवासियों ने सत्ता समर्थित दक्षिणपंथी संगठनों के इशारे पर किया गया है। 

स्थानीय लोग इस घटना के विरुद्ध एकजुट होकर निष्पक्ष जांच और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने मांग कर रहे हैं, थाना प्रभारी ने कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*