मुसलमानों का आक्रोश: मध्य प्रदेश में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के खिलाफ विशालकाय प्रदर्शन

मुसलमानों का आक्रोश: मध्य प्रदेश में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के खिलाफ विशालकाय प्रदर्शन

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा इस्लाम के ऊपर टिपण्णी पर भारत में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मुसलमानों का ज़बरदस्त विरोध प्रदर्शन हुआ है.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने एक इंटरव्यू में इस्लाम को खतरे में पड़ा धर्म बताया था. उन्होंने फ्रांस में हुई हिंसा को “इस्लामिक आतंकवाद” कहा था और फ्रांस की जनता से इसके खिलाफ सख्त रूख अपनाने का वादा किया था. इसके बाद से दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. भारत में भी भोपाल के अलावा महाराष्ट्र के मुंबई में बड़े विरोध प्रदर्शन हुए हैं.

मध्य प्रदेश के भोपाल में गुरुवार को हुए मुस्लिम समुदाय के ज़बरदस्त प्रदर्शन में हज़ारों हज़ार मुस्लिम समुदाय के लोग शरीक हुए. लोगों ने फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और पोस्टर्स दिखाए.

हाल ही में फ्रांस में पैगम्बर मोहम्मद (SAW) के एक विवादस्पद कार्टून पर फिर से विवाद बढ़ा और फिर इसके बाद से फ्रांस में हिंसक वारदातें हुई जिसमें बताया जा रहा है कि एक टीचर की मौत हुई थी. इसके बाद भी मामला नहीं थमा और फ्रांस के नीस शहर में फिर से हिंसक हमले कि वारदातें हुई BBC के मुताबिक इसमें तीन लोगों की मौत हुई.

भारत में मध्य प्रदेश के आलावा महाराष्ट्र के मुंबई में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ प्रदर्शन किया. विरोध करने वालों ने सड़कों पर फ्रांस के राष्ट्रपति की तसवीरें लगा दी थी. जिसके ऊपर से तमाम वाहन और पैदल चलने वाले गुजरें.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रवक्ता संबित पात्रा ने भोपाल विरोध प्रदर्शन का विडियो शेयर किया. उन्होंने अपने ट्वीट में इसे “भयावह” बताया. इसके बाद उन्हें खुद आलोचना का शिकार होना पड़ा. लोगों ने उन्हें बिहार के मुंगेर में श्रद्धालुओं की मौत पर घेरा और जवाब देने को कहा.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ दुनिया भर में प्रदर्शन हो रहे हैं. पिछले हफ्ते बांग्लादेश में भी बहुत ही बड़ा विरोध प्रदर्शन हुआ था और वहां भी लोगों ने फ्रांस के राष्ट्रपति के खिलाफ ज़ोरदार प्रदर्शन कर विरोध जताया था.

जनसत्ता अख़बार की एक रिपोर्ट के मुताबिक रामकृष्ण मिश्र नाम के एक व्यक्ति ने कहा “भोपाल में तो आपकी ही सरकार है वैसे मुंगेर में हिन्दुओं पर गोली चलवाकर तुम भाजपाईयों ने हिन्दुओं का जो नरसंहार करवाया है उसका हम सब हिन्दू एक होकर जवाब देंगे, बिहार चुनाव में”.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुसलामानों को ईद मिलाद उन नबी पर बधाई दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा “मिलाद-उन-नबी की शुभकामनाएँ। आशा है कि यह दिन सभी ओर करुणा और भाईचारा कायम रखे। सब लोग स्वस्थ और प्रसन्न रहें। ईद मुबारक!”.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*