महात्‍मा गांधी से जुड़ी जगहों की यात्रा का अनुरोध किया पीएम ने

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लोगों से आने वाले समय में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी से जुड़ी किसी न किसी एक जगह की यात्रा जरूर करने का अनुरोध किया । 

श्री मोदी ने अकाशवाणी पर ‘ मन की बात ’ कार्यक्रम में कहा कि वह कुछ महीने पहले गुजरात में दांडी गये थे। आजादी के आंदोलन में ‘नमक सत्याग्रह’, दांडी, एक बहुत ही बड़ा महत्वपूर्ण परिवर्तनकारी बिन्दु है। दांडी में उन्होंने महात्मा गाँधी को समर्पित अति-आधुनिक एक संग्रहालय का उद्घाटन किया था। देशवासी आने वाले समय में महात्मा गाँधी से जुड़ी कोई–न–कोई एक जगह की यात्रा जरूर करें।

उन्होंने कहा कि इन स्थानों में पोरबंदर , साबरमती आश्रम , चंपारण , वर्धा का आश्रम और दिल्ली में महात्मा गाँधी से जुड़े हुए स्थान हो सकते हैं। आप जब ऐसी जगहों पर जाएँ तो अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा जरुर करें, ताकि, अन्य लोग भी उससे प्रेरित हों और उसके साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाले दो-चार वाक्य भी लिखिए।

आपके मन के भीतर से उठे हुए भाव, किसी भी बड़ी साहित्य रचना से, ज्यादा ताक़तवर होंगे।

उन्‍होंने कहा कि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक और चुस्त -दुरुस्त रखने के लिए इस वर्ष 29 अगस्त को राष्ट्र खेल दिवस के अवसर पर ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ शुरु किया जायेगा । 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

इस अवसर पर हम देश भर में ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ लांच करने वाले हैं। खुद को फिट रखना है। देश को फिट बनाना है। हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला सब के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा। ”

प्रधानमंत्री ने कहा  कि लेकिन उसकी बारीकियां आज मैं बताने नहीं जा रहा हूँ। 29 अगस्त का इंतजार कीजिये। मैं खुद उस दिन विस्तार से विषय में बताने वाला हूँ और आपको जोड़े बिना रहने वाला नहीं हूँ। क्योंकि आपको मैं फिट देखना चाहता हूँ। आपको फिटनेश के लिए जागरूक बनाना चाहता हूँ और फिट इंडिया के लिए देश के लिए हम मिल करके कुछ लक्ष्य भी निर्धारित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*