चरमराती अर्थव्यस्था के सख्त आलोचिक अभिजीत बनर्जी से मोदी ने की मुलाकात

 चरमराती अर्थव्यस्था के सख्त आलोचिक अभिजीत बनर्जी ( Abhijit Banerjee) से मोदी ने की मुलाकात

भारत की चरमराती अर्थव्यस्था के घोर आलोचक व नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) से नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) ने मुलाकात की है. उन्होंने इस बारे में ट्विटर पर जानकारी साझा की.

नरेंद्र मोदी ने इस संबंध में लिखा है कि नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से उनकी मुलाकात शानदार रही. मानव विकास के प्रति उनका लगाव शानदार है. हम लोगों ने अनेक महत्वपूर्ण मुद्दों पर काफी गंभीर विचार किया. भारत को उन पर गर्व है.

 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस के घोषणा पत्र के ये 5 वादे भाजपा की नींद उड़ा देने वाले हैं

काबिल जिक्र है कि अभिजीत बनर्जी को इस वर्ष का अर्थ शास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिला है.

अभिजीत बनर्जी मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों के बड़े आलोचक रहे हैं. नोटबंदी, जीएसटी जैसे मुद्दों की वह घोर आलोचना करते रहे हैं. हाल ही में बनर्जी ने कहा था कि भारत की आर्थिक हालत चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि जब तक गरीबों के हाथ में पैसे नहीं दिये जायेंगे तब तक भारत की स्थिति सुधरना मुश्किल है.

मोदी के सख्त आलोचक

यह भी याद रखने की बात है कि यह अभिजीत बनर्जी ही हैं जिन्होंने राहुल गांधी के कहने पर न्यूनत आय योजना यानी न्याय (NAYY) की रूप रेखा तैयार की थी. इसके तहत देश के सबसे गरीब 20 प्रतिशत लोगों के लिए हर महीने छह हजार रुपये देने की बात कही गयी थी.

कांग्रेस पार्टी ने इस योजना को अपने मेनोफेस्टो में शामिल किया था.

अभिजीत बनर्जी को नोबल पुरस्कार दिये जाने पर भाजपा ने औपचारिक रूप से उन्हें बधाई तो दी लेकिन केंद्रीय मंत्री पियुष गोयल ने उन्हें एक वामपंथी अर्थशास्त्री कह कर उनके सिद्धांतों को खारिज कर दिया था और कहा था कि देश की जनता ने 2019 के चुनाव में उनकी न्याय योजना को सिरे से खारिज कर दिया था.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*