पुराने जहाज से भरा मोदी का मन, आ रहा है ट्रम्प जैसा विमान

पुराने जहाज से भरा मोदी का मन, आ रहा है ट्रम्प जैसा विमान

नोटबंदी, जीएसटी और कोरोना संकट से भले ही भारत की माली हालत बदहाल हो गयी हो पर खबर है कि पीएम मोदी के लिए नवीनतम तकनीक से लैस अमेरिका से भारत आ रहा है.

यह हवाई जहाज मिसलाइ डिफेंस सिस्टम, स्टेट आफ आर्ट कम्युनिकेशन व आधुनिक सुख सुविधाओं वाला ठीक वैसा ही वायुयान है जिस पर अमेरिकी राष्ट्रपति उड़ते हैं.

न्यूज वेबसाइट प्रिंट ने अपने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि यह विशेष हवाई जहाज अगले हफ्ते भारत पहुंच जायेगा. अमेरिका में भारतीय अधइकारी इसे भारत लाने की कागजी कार्रवाई करने के लिए वहां मौजूद हैं. बताया गया है कि यह हवाई जहाज एक बार फ्यूल भरने के बाद लगातार 17 घंटे तक उड़ान भर सकता है. प्रधान मंत्री के लिए फिलवक्त इस्तेमाल किये जाने वाले हवाई जहाज की मौजूदा क्षमता लगातार दस घंटे उडान भरने की है.

GoBackModi पर दो लाख से ज्यादा ट्वीट,हिल गया Twitter

सूत्रों का कहना है कि इस हवाई जहाज का इस्तेमाल भारत के प्रधान मंत्री, राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति द्वारा किया जायेगा.

बताया गया है कि यह हवाई जहाज यूं तो एयर इंडिया को मिलेगा लेकिन इसका इस्तेमाल भारतीय वायुसेना द्वारा किया जायेगा.

इस जहाज पर जहां हिंदी में भारत लिखा होगा वहीं अंग्रेजी में इस पर इंडिया लिखा होगा. फिलहाल भारत के वीईआईपी बोइंग 747 से लम्बी उड़ान भरते हैं. जो दस घंटे तक लगातार उड़ान भरता है. जबकि नयी जहाज लगातार 17 घंटे तक उड़ान भर सकेगा.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति का विमान एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है।

एकबार में यह विमान 6,800 मील की दूरी तय कर सकता है। विमान अधिकतम 45,100 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। इस विमान के उड़ान के दौरान प्रतिघंटा 1,81,000 डॉलर (करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपये) की लागत आती है। वहीं पीएम मोदी का नया विमान करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*