नए अध्यक्ष बने खड़गे का पहला बयान ही अखबारों ने किया गायब

खड़गे की कुंडली बता दी, पर पहला बयान जानने से आप रहे वंचित

इसे बीमार मीडिया कहें या बिका हुआ या कुछ और, लेकिन सच यही है कि अखबारों ने कांग्रेस के नव निर्वाचित अध्यक्ष खड़गे का पहला बयान ही गायब कर दिया।

नौकरशाही डॉट कॉम ने अखबार पढ़नेवाले कई लोगों से पूछा कि मल्लिकार्जुन खड़गे के बारे में क्या छपा है। किसी ने कहा, वे लंबे समय बाद गांधी परिवार से अलग कांग्रेस के अध्यक्ष बनने वाले नेता हैं। किसी ने बताया कि वे कितनी बार विधायक-सांसद रहे, किसी ने बताया वे दलित हैं, जमीन से जुड़े हैं और हां, कई ने बताया कि प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खड़गे साहब को बधाई दी है। लेकिन हिंदी और अंग्रेजी अखबार पढ़ने वाले किसी पाठक ने यह नहीं बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार उन्होंने मीडिया में क्या बयान दिया।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद मीडिया से बात करते हुए बहुत बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि ये देश किसी तानाशाह की सनक की भेंट नहीं चढ़ाया जा सकता। उन्होंने इशारों में ही सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। और शायद इसीलिए अखबरों को यह शूट नहीं किया। और इसीलिए उन्होंने खड़गे के इस बयान को ही गायब कर दिया। जबकि राजनीतिक समझ बनाने के लिए यह जरूरी है कि पाठक को पता चलता कि खड़गे ने अध्यक्ष बनने के बाद क्या कहा।

अगर खड़गे ने अपने पहले बयान में प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलने के बदले नरम रुख दिखाते हुए कुछ कहा होता, तो सारे अखबार शायद उसे ही हेडिंग बना देते, लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री को घेरा, तो अखबारों ने इस बयान को ही गायब कर दिया। जबकि यह बेहद जरूरी होता है कि कोई व्यक्ति जब किसी बड़े पद पर पहुंचता है, तो उसके पहले संबोधन को जगह दी जाए। अब अखबार के पाठक समझ सकते हैं कि उन्हें किस प्रकार फिल्टर करके खबरें दी जा रही हैं जिससे वे कभी राजनीतिक तौर पर सजग न बन सकें।

लालू भ्रष्ट और मोदी ईमानदार, इस नैरेटिव को कर दिया तार-तार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*