NDA के 14 विधायक RJD में हो सकते हैं शामिल- सूत्र

NDA के 14 विधायक RJD से टिकट का ऑफर मिलने पर पाला बदल विधान सभा चुनाव लड़ने को तैयार हैं. नौकरशाही डॉट कॉम को इन विधायकों ने गोपनीयत की शर्त पर यह जानकारी दी है.

NDA के 14 विधायक RJD में हो सकते हैं शामिल- सूत्र

इन 14 विधायकों में जदयू और भाजपा दोनो के विधायक शामिल हैं. इन विधायकों ने नौकरशाही डॉट कॉम के एडिटर इर्शादुल हक से अलग-अलग बात चीत में इसका खुलासा किया. इन विधायकों का मानना है कि मौजूदा राजनीतिक हालात में अतिपिछड़ों, पिछड़ों, दलितों और अल्पसंख्यकों में बिहार की एनडीए सरकार से नाराजागी बढ़ी है.

RJD में अफरातफरी,5 MLC पार्टी छोड़ JDU में गये,रघुवंश का इस्तीफा

पिछले दिनों राजद के पांच विधान पार्षदों को तोड़ कर जदयू ने अपनी पार्टी में शामिल करवा लिया था. इतना ही नहीं कुछ राजनीतिक विश्लेषकों का और यहां तक कि जदयू के अनेक नेताओं ने दावा किया था कि अभी राजद के अनेक एमएलए जदयू में शामिल होंगे. ऐसे समय में यह एक दिलचस्प बात है कि एनडीए के मौजूदा विधायक भी, राजद से ऑफर आने पर वह राजद में शामिल होने की इच्छा रखते हैं. बस उनकी शर्त यह है कि उन्हें अक्टूबर-नवम्बर में प्रस्तावित विधान सभा चुनाव में टिकट दिया जाये.

NDA के इन विधायकों ने नौकरशाही डॉट कॉम से यह भी दावा किया कि कुछ और विधायक राजद में शामिल हो सकते हैं. ये वैसे विधायक हैं जिन्हें लगता है कि विधानसभा चुनावों में उनका टिकट कट सकता है. ये विधायक भी राजद का दामन थामने को तैयार हैं.

हालंकि जब इन विधायकों से यह पूछा गया कि क्या उन्हें राजद से किसी तरह का ऑफर मिला है? इस सवाल को अधिकतर विधायकों ने टाल दिया.

गौरतलब है कि राजद के पांच विधान पार्षदों को जदयू द्वारा तोड़ कर ले जाने के बाद प्रदेश अध्यक्ष जग्दानंद सिंह ने कहा था कि ‘अब खेल शुरू हुआ है’.

याद रखने की बात है कि चुनावी मौसम में नेताओं द्वारा पाला बदलने का खेल आम बात रही है. 2014 के लोगसभा चुनाव से पहले राजद के 13 विधायक पाला बदल कर जदयू में शामिल हो गये थे. 2019 के चुनाव में राजद के पटना साहब के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने पाला बदल कर कांग्रेस का दामन थाम लिया था. हालांकि वह चुनाव हार गये थे.

वैसे बिहार के कुछ नेता पाला बदलने के खेल के लिए काफी चर्चित रहे हैं. इनमें नागमणि का नाम सबसे ऊपर है. उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में शायद ही कोई ऐसी बड़ी पार्टी है जिसमें नहीं रहे हों.

ऐसे ही कुछ अन्य नेता भी हैं जो पार्टी बदलने में काफी आगे रहे हैं. इन नेताओं में नरेंद्र सिंह, महाचंद्र प्रसाद सिंह, अरुण कुमार, रमई राम आदि शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*