Nitish ने केन्द्र से Corona Test मशीन की मांग की

Bihar में तेज़ी से बढ़ रही कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र  मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने कहा कि बिहार में सभी लोगों की कोरोना जांच कराई जाएगी। नीतीश, मंगलवार को प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की गई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल थे।

नीतीश ने प्रधानमंत्री को बिहार में कोरोना संक्रमण को रोकने के उपायों की जानकारी दी। उन्होंने पीएम से आरटीपीसीआर सैंपल जांच क्षमता बढ़ाने के लिए दो कोवास-8800 मशीन के साथ 5000 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर और 3000 हाई फ्लो नेजल कैनुला उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। अभी आरटीपीसीआर से 6100 जांच हो रही है। जल्द ही 10 आरटीपीसीआर मशीन और आरएन एक्सट्रक्टर मशीन की खरीद होगी। इससे 5000 जांच का इजाफा होगा। 5 और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में आरटीपीसीआर जांच की व्यवस्था हो रही है। इससे प्रतिदिन जांच की संख्या 2300 और बढ़ेगी। केंद्र से दो कोवास-8800 मशीन मिलने पर यह क्षमता बढ़कर प्रतिदिन 20600 जाएगी।

नीतीश कुमार ने कहा कि इलाज की त्रि-स्तरीय व्यवस्था की गई है। 310 कोविड केयर, 150 डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर और 10 मेडिकल कॉलेजों में डेडिकेटेड कोविड हेल्थ अस्पताल कार्यरत हैं। जनमें 32124 बेड हैं। इनकी संख्या बढ़ाकर 70 हजार करने की कोशिश है।

मुख्यमंत्री ने पीएम केयर फंड से बिहटा-मुजफ्फरपुर में 500 बेड के दो कोविड अस्पतालों के लिए   केंद्र को धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री ने केन्द्र से मांग की है कि दो कोवास-8800 मशीन बिहार को दिया जाए। जिससे प्रतिदिन जांच की संख्या में 7200 का इजाफा हो जाएगा। इसके साथ ही 10 लीटर या उससे अधिक की क्षमता वाले 5000 oxygen concentrator की भी मांग कि  ताकि ऑक्सीजनयुक्त बेड बढ़ाई जा सके।

नीतीश ने 3000 हाई फ्लो नेजल कैनुला की भी मांग केन्द्र से की है। जिससे ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों का इलाज आसान हो पाएगा। आपको पता है कि हर दिन तेज़ी से बिहार में कोरोना बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में बिहार में 3 हज़ार 7 सौ 41 नए मरीज़ मिले हैं, जिसमें सिर्फ़ पटना में 529 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही 90 हज़ार के आंकड़े को संक्रमण ने पार कर लिया है। वहीं मरने वालों की संख्या भी 5 सौ के क़रीब पहुंच रही है। बिहार में कोरोना की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने 16 अगस्त तक के लिए लॉकडॉउन लगाया हुआ है। जानकारी के लिए बता दूं कि जुलाई से बिहार में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*