गलत खबरों को लेकर होती है कार्रवाई

बिहार सरकार ने आज कहा कि सोशल मीडिया पर गलत और भ्रामक समाचारों की जानकारी होने पर इसके खंडन के साथ ही कानून सम्मत कार्रवाई की जाती है।

विधान परिषद में जदयू के डॉ. संजीव कुमार सिंह के एक तारांकित सवाल के जवाब में सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया पर सरकार से संबंधित संवेदनशील विषयों पर या गलत समाचार प्राप्त होने पर उन सभी खबरों पर सटीक जानकारी प्राप्त की जाती है। इसके साथ ही गलत समाचारों का खंडन किया जाता है तथा सही जानकारी लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाता है।

मंत्री ने कहा कि इसके अलावा कानूनी प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाती है। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) एक्ट बना हुआ है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में पुलिस अनुसंधान के बाद कठोर कार्रवाई की जाती है। जो भी खबरें आती हैं उस पर तत्काल जिला जनसंपर्क पदाधिकारी संज्ञान में लेते हैं और फिर उसे संबंधित जिला अधिकारी के समक्ष उपस्थित करते हैं।

श्री कुमार ने कहा कि राज्य मुख्यालय स्तर पर सभी विभागों द्वारा लोकहित की महत्वपूर्ण खबरों पर समुचित कार्रवाई की जाती है तथा आवश्यकतानुसार इसकी जानकारी विभाग को भी दी जाती है। राज्य मुख्यालय स्तर पर जरूरत के अनुसार सूचना एवं जनसंपर्क विभाग भी समाचार की कटिंग आवश्यक कार्यवाही के लिए संबंधित विभागों को भेजता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*