बिहार में विकास जारी रहेगा

जनता दल यूनाईटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य को निरंतर प्रगति के पथ पर बनाये रखने का भरोसा देते हुए आज कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल में प्रदेश ने चहुंमुखी विकास किया है, जो आगे भी जारी रहेगा। 

श्री कुमार ने पश्चिम चंपारण जिले में थारू बाहुल्य हरणाटांड़ विद्यालय परिसर में आयोजित एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनके शासनकाल में राज्य में चहुंमुखी विकास हुआ है। आज पूरे राज्य में कानून का राज स्थापित है एवं विरासत में मिले जंगलराज का समूल नाश कर उन्होंने बिहार को विकास के मानचित्र पर एक प्रतिष्ठित स्थान दिलाया है।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कर्मभूमि एवं सत्याग्रह आंदोलन की धरती चंपारण को नमन करते हुए कहा कि वह अपनी प्रत्येक यात्रा की शुरुआत इसी धरती से करते हैं। राज्य में महागठबंधन को आड़े हाथ लेते हुए उन्होंने कहा कि परिवारवाद की परंपरा में जकड़े कांग्रेस एवं राजद से केंद्र तथा राज्य का विकास कतई संभव नहीं है।

श्री कुमार ने नारी सशक्तिकरण की चर्चा करते हुए कहा कि उनके शासन में घर में रहने वाली लड़कियों ने साइकिल से स्कूलों का राह पकड़ी। उन्होंने कहा कि आज राज्य के हर जिले में इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, पारा मेडिकल कॉलेज खुल रहे हैं। शिक्षा के मामले में बिहार एक बार फिर अलख जलाकर अपना गौरवशाली इतिहास को फिर से दोहरा रहा है। उन्होंने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) प्रत्याशी बैजनाथ प्रसाद कुशवाहा को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की।श्री कुमार ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्षी दलों को काम से कोई मतलब नहीं है, वह हमेशा समाज में विवाद पैदा करना चाहता है। वे ऐसा इसलिए करना चाहते हैं कि यदि समाज में झगड़ा होता है तो बिना कोई काम किए एक वर्ग उनका साथ देगा। उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए अनेक कार्य किये गये और इसी आधार पर वह लोगों से वोट मांग रहे है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीति में कुछ लोग सेवा के लिए नहीं बल्कि सत्ता पाने के लिए आते हैं। ऐसे लोगों का एकमात्र उद्देश्य धन कमाना होता है। उन्होंने कहा कि बिना मेहनत किये धन कमाना पाप है। यदि सत्ता की कुर्सी पर बैठकर माल बनाते हो तो बड़ा सामाजिक पाप है।

सभा को केन्द्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय समेत अन्य नेताओं ने भी संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*