नीतीश कुमार के जन्मदिन पर बिहार विकास कप क्रिकेट

नीतीश कुमार के जन्मदिन पर बिहार विकास कप क्रिकेट

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जन्मदिन पर आज पटना में बिहार विकास कप क्रिकेट मैच का आयोजन हुआ। आयोजन छात्र जदयू नेता कृष्णा पटेल ने किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के 71 वें जन्मदिवस के अवसर पर छात्र जदयू के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष कृष्णा पटेल ने बिहार विकास कप -2022 का आयोजन पटना के ऊर्जा स्टेडियम में कराया। पुरुष वर्ग की ओर से सरदार पटेल क्रिकेट एकेडमी ने शिवरात्रि इलेवन को 19 रन से जबकि महिला वर्ग की ओर से एसपीसीए रेड ने एसपीसीए ब्लू को 36 रन से पराजित कर विजेता ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

आयोजन अध्यक्ष कृष्णा पटेल ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि महिला सशक्तिकरण, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, सड़क निर्माण, बिजली उत्पादन में बिहार के बढ़ते कदम जैसे विकास कार्य और बाल विवाह, दहेज प्रथा उन्मूलन व शराबबंदी कानून जैसे समाज सुधार कार्यों पर आधारित था बिहार विकास कप। आयोजन में बिहार क्रिकेट संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने अपनी खास भूमिका निभाते हुए विजेता और उपविजेता टीम के खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री दामोदर रावत व बीसीए अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने संयुक्त रुप से कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार आज नित्य निरंतर विकास के क्षेत्र में स्वर्णिम इतिहास रच रही है और चौमुखी विकास की धारा बह रही है जिसके लिए वह विशेष रूप से बधाई के पात्र हैं और हम सभी उनके शुक्रगुजार हैं। उनके स्वस्थ जीवन और दीर्घायु की कामना करता हूं।

आज खेले गए पुरुष वर्ग के मुकाबला में सरदार पटेल क्रिकेट एकेडमी ने निर्धारित 20 ओवरों में निशांत कुमार के 52 गेंदों पर 72 रन की अर्धशतकीय पारी के बाद अभिषेक कुमार के 20 रन, कुमार आर्यन के 17 रन, स्वराज सिंह राठौर के 7 गेंदों पर नाबाद 14 रन और रिशु राज के 4 गेंदों पर नाबाद 10 रन की उपयोगी पारी के सहारे 7 विकेट खोकर 147 रन बनाए और जीत के लिए शिवरात्रि इलेवन के 148 रनों का लक्ष्य रखा। शिवरात्रि इलेवन की ओर से गेंदबाज विजेंद्र कुमार ने 4 ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट, जबकि रोहित कुमार और सुमन राज ने एक-एक विकेट चटकाए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी शिवरात्रि इलेवन की टीम निर्धारित 20 ओवर में रितिक कुमार के 41 रन, सीपी के 21रन और संतोष कुमार के 16 रन के बदौलत 9 विकेट खोकर केवल 128 रन ही बना पाए और एसपीसीए ने शिवरात्रि इलेवन को 19 रन से पराजित कर कप पर कब्जा जमाया।
एसपीसीए की ओर से गेंदबाज लव कुश ने घातक गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में महज 20 रन देकर 4 विकेट झटकते हुए कहर बरपाया। जबकि रिशु राज व स्वराज राठौर ने कसी हुई गेंदबाजी कर 4 ओवर में केवल 15 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए और विशाल अंश को 1 विकेट से संतुष्ट होना पड़ा।
जबकि महिला वर्ग में एसपीसीए रेड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 106 रन बनाए जिसमें रूपा कुमारी ने सर्वाधिक 43 रन का योगदान दिया।
एसपीसीए की ब्लू की ओर से गेंदबाज अवंती ने 2 विकेट जबकि रचना और प्रेक्षा ने 1-1 चटकाए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी एसपीसीए ब्लू ने निर्धारित ओवरों में 7 विकेट खोकर केवल 71 रन ही बना सकी और 35 रन से पराजित कर एसपीसीए रेड ने विकास कप पर कब्जा जमाया। जिसमें बल्लेबाज माही श्वेता ने सर्वाधिक 19 रनों का योगदान दिया। गेंदबाज आराधना कुमारी ने सर्वाधिक तीन विकेट और अन्या राज व रूपा कुमारी ने एक- एक विकेट चटकाए।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के जन्मोत्सव पर आयोजित बिहार विकास कप के मुख्य अतिथि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह झाझा विधानसभा के वर्तमान विधायक श्री दामोदर रावत व विशिष्ट अतिथि वरीय जदयू नेता श्री अरविंद कुमार उर्फ छोटू सिंह, बीसीए के पूर्व कोषाध्यक्ष आनंद कुमार, जीएम लॉजिस्टिक धर्मवीर पटवर्धन, जदयू नेता शहजादा कुरैशी ने संयुक्त रुप से महिला व पुरूष वर्ग के विजेता और उपविजेता टीम के खिलाड़ियों को ट्रॉफी प्रदान कर हौसला बढ़ाया।

वहीं इससे पूर्व आयोजन समिति के संयोजक वरीय जदयू छात्र नेता अनंत कुमार, सचिव संजीव कुमार सहित अन्य लोगों ने अतिथियों को अंग वस्त्र और प्रतीक चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया।

इस गांव के सभी तीन हजार ब्राह्मण वोटरों ने थामा सपा का हाथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*