नीतीश कुमार ने पूर्णिया में 385 करोड़ रूपये की योजनाओं का किया उदघाटन

नीतीश कुमार ने पूर्णिया में 385 करोड़ रूपये की योजनाओं का किया उदघाटन

मख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पूर्णिया जिले के रुपौली प्रखंड में स्थित टीकापट्टी में 385 करोड़ 20 लाख रूपये की लागत वाली 473 योजनाओं का रिमोट के माध्यम से शिल्लापट का अनावरण कर उदाघाटन एवं शिलान्यास किया.

नीतीश कुमार ने पूर्णिया में 385 करोड़ रूपये की योजनाओं का किया उदघाटन

 

मुख्यमंत्री ने छात्रों के बीच स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र, महिलाओं के बीच सतत जीविकोपार्जन योजना का किट वितरित करने के साथ हीं मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लाभुकों को चाबी प्रदान किया.

जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि टिकापटी ऐतिहासिक जगह है जहाँ 1925, 1927, 1934 तीन बार बापू आए थें. आज हम यहाँ हम बापू को जानने और समझने आयें हैं.

उन्होंने कहा कि टिकापटी के जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान को बापू के नाम पर किया जायेगा.

 

Surgical Strike/Irshadul Haque; क्या BJP नीतीश का करियर खत्म करना चाहती है !

 

नीतीश कुमार ने कहा कि यहाँ के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उनयन करने के साथ हीं 30 बेड के कम्युनिटी हेल्थ सेंटर का निर्माण कराया जाएगा. आगे उन्होंने कहा कि आज जिन योजनाओं का शिलान्यास मेरे हाथों से किया गया, वो समय पर पूरा किया जायेगा.

 

हर घर नल योजना होगा पूरा: नीतीश

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर नल की योजना चुनाव से पहले तथा हर इक्छुक किसानों को बिजली काफी किफायती दर पर मुहैया कराई जाएगी.

बिहार में इस साल आये बाढ़ पर नीतीश कुमार ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण बिहार को इससाल दो बार बाढ़ के संकट को तो एकबार सूखे के दंश को झेलना पड़ा. उम्होने कहा कि हमारी सरकार 2007 से ही लोगों को रहत पहुंचाने का कार्य कर रही है और निरंतर आगे भी जारी रहेगा, क्योंकि सरकारी खजाने पर पहला हक आपदा पीड़ितों का है.

 

 

फसल चक्र पर उन्होंने कहा कि लोग अपने खेतों में अवशेष जलाने लगे है जिससे मिटटी की उर्वरा शक्ति कम हो रही हा तथा पर्यावरण पर भी बहुत घातक असर हो रहा है.

 

मुजफ्फरपुर बालिकागृह सीएम नीतीश के खिलाफ जांच के आदेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 अक्टूबर से जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुवात कर दी गई है. हमने सबसे पहले न्याय-यात्रा की और अब जल-जीवन-हरियाली यात्रा करेंगे. इस यात्रा का असली मकसद लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है ताकि आने वाली पीढ़ी को शुद्ध हवा और शुद्ध पीने का पानी मिल सके.

 

 

हमारा मकसद है न्याय के साथ-साथ विकास भी

उन्होंने कहा कि हमारा मकसद है न्याय के साथ-साथ विकास भी हो और इसके लिए हम अपनी हर एक कोशिश लगा देंगे जिसके तहत हर एक घर का विकाश हो सके.

आखिर में उन्होंने कहा कि समाज में आपसी भाई चारा और प्रेम बनाए रखें. लोग एक दुसरे का सम्मान करें तभी समाज आगे बढेगा.

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री श्री संजय झा, अनजानी कुमार सिंह, विधायक श्री मति लेसी सिंह, लोजपा जिलाध्यक्ष श्री माधव सिंह के साथ-साथ और भी कई नेता और वरीय अधिकारिक गण उपस्थित थें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*