दिल्‍ली का गुस्‍सा पटना में फूटा, नये मंत्रियों में भाजपा को जगह नहीं

भाजपा के साथ सरकार में लौटे नीतीश कुमार करीब 22 महीने में बाद अपने मंत्रिमंडल का विस्‍तार किया। इसमें आठ नये मंत्रियों को शामिल किया और सभी जदयू के मंत्री हैं। मंत्रिमंडल विस्‍तार में भाजपा को जगह नहीं मिली। आठ मंत्रियों में चार पहले भी नीतीश के साथ मंत्री रह चुके हैं।

वीरेंद्र यादव  

नरेंद्र नारायण यादव, श्‍याम रजक, अशोक चौधरी और बीमा भारती पहले भी मंत्री रह चुकी हैं, जबकि संजय झा, रामसेवक सिंह, नीरज कुमार और लक्ष्‍मेश्‍वर राय पहली बार मंत्री बने हैं। नये मंत्रियों में अशोक चौधरी, संजय झा और नीरज कुमार विधान परिषद सदस्‍य हैं।

मंत्रियों को शपथ दो समूहों में अलग-अलग शपथ दिलायी गयी। यह नयी परंपरा नहीं है, लेकिन बीमा भारती प्रकरण के बाद यह नीतीश की विवशता हो गयी है। बीमा भारती को जीतनराम मांझी की सरकार में पहली बार मं‍त्री बनाया गया‍ था। वे शपथ पत्र ठीक से पढ़ नहीं पायी थी और इसको लेकर सरकार की किरकिरी भी खूब हुई थी। वैसी स्थिति का सामना फिर से नहीं करना पड़े, इसलिए मंत्रियों को समूह में शपथ दिलायी गयी।

शपथ ग्रहण समारोह में जदयू खेमे में काफी उत्‍साह था तो भाजपा खेमे के चेहरे पर ‘गेस्‍ट कलाकार’ वाली चमक दिख रही थी। शपथ ग्रहण समारोह में जदयू के लगभग सभी नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्‍य मौजूद थे। केंद्रीय मंत्रिमंडल में शपथ ग्रहण से वंचित रह गये आरसीपी सिंह भी मौजूद थे। लेकिन पहली पंक्ति में उनको जगह नहीं मिली। भाजपा की ओर से उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी, मंत्री नंद किशोर यादव, मंगल पांडेय, विनोद नारायण झा आदि मौजूद थे। इसके साथ ही संगठन के कई वरिष्‍ठ पदाधिकारी भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल थे। राजनीतिक गलियारे में यह चर्चा में रहा कि केंद्र में उपेक्षा से आहत नीतीश कुमार ने ‘जवाबी कार्रवाई’ करते हुए अपने मंत्रिमंडल का विस्‍तार किया और इसमें भाजपा को शामिल नहीं किया। इस संबंध में भाजपा की ओर से यह भी कहा गया कि यह मुख्‍यमंत्री का फैसला है। मंत्रिमंडल विस्‍तार से पहले भाजपा नेताओं की राय भी नहीं ली गयी। भाजपा वाले भी अपनी ओर कोई दावेदारी जताने की स्थिति में नहीं थे। हालांकि मंत्रिमंडल विस्‍तार का जदयू-भाजपा के रिश्‍ते पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पार्टियों का गठबंधन है तो गांठ भी दिखती रहेगी। इस स्‍वाभाविक भी है।

नये मंत्रियों की जाति

नरेंद्र नारायण यादव —- यादव

श्‍याम रजक —- धोबी

अशोक चौधरी — पासी

बीमा भारती —- गंगौता

संजय झा —- ब्राह्मण

रामसेवक सिंह —- कुशवाहा

नीरज कुमार —- भूमिहार

लक्ष्‍मेश्‍वर राय —- अमात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*