मोदी की मौजूदगी में नीतीश ने कहा तनाव व टकराव से आगे नहीं बढ़ेगा भारत, निकाले जा रहे हैं इसके मायने

पीएम मोदी बिहार के मोतिहारी गांधी की कर्म भूमि पर सत्याग्रह से  स्वच्छाग्रह तक अभियान के लिए पहुंच हैं. इस अवसर पर सीएम नीतीश कुमार ने संबोधित करते हुए मोदी की मौजूदगी में कहा कि ‘तनाव व टकराव से देश आगे नहीं बढ़ेगा’.

(इससे पहले नीतीश समेत अनेक नेताओं ने पटना एयरपोर्ट पर मोदी का स्वागत किया)

नौकरशाही मीडिया

उधर इस अवसर पर पीएम मोदी ने चम्पारण के लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे बहुत गर्व है कि सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह तक की इस यात्रा में बिहार के लोगों ने एक बार फिर अपनी नेतृत्व क्षमता को दिखाया है.

समझा जाता है कि रामनवमी के अवसर पर हुए साम्प्रदायिक हिंसा की तरफ नीतीश कुमार का इशारा था. नीतीश ने कहा कि कि घर घर तक गांधीजी के विचारों को पहुंचाना है. उन्होंने कहा कि समाज में तनवा की स्थिति बनने और टकराव होने से देश आगे नहीं बढ़ सकता. इससे पहले नीतीश कुमार ने कहा था कि भाईचारा बिगाड़ने की किसी भी कोशिश के साथ वह समझौता नहीं कर सकते. पिछले दिनों राज्य के अनेक जिलों में भड़के दंगों से नीतीश कुमार की काफी आलोचना हुई थी. कई दिनों की  चुप्पी के बाद उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में तब कहा था कि वह किसी भी हाल में भाईचारा बिगाड़ने के प्रयास को बर्दास्त नहीं कर सकते. मोदी की मौजूदगी में नीतीश के इस वक्तव्य से, समझा जा रहा है कि उन्होंने पीएम मोदी को अपने स्टैंड के बारे में  इशारों इशारों में बताने की कोशिश की है.

नीतीश कुमार ने कहा कि चंपारण की पावन धरती को नमन करता हूं उन्होंने चम्पारण की धरती पर पीएम  नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि चंपारण में अंग्रेजों को घुटने टेकने पड़े थे उन्होंने कहा कि  गांधीजी ने लोगों को स्वास्थ्य और शिक्षा के प्रति जागरूक किया था. आज फिर इस अभियान को मजबूत किया जा रहा है नीतीश ने कहा कि ‘स्वच्छता के लिए सबको समर्पित होना होगा’ ‘स्वच्छता से 90 फीसदी बीमारियां खत्म होंगी’ ‘घर-घर तक गांधीजी के विचारों को पहुंचाना है’ गांधीजी के विचारों से देश बदल जाएगा.

गौरतलब है कि पीएम मोदी मोतिहारी में सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह अभियान की शुरुआत किया है. इस अवसर पर उन्हेंने हमसफर ट्रेन की शुरुआत भी की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*