OBC गणना पर सौदेबाजी,मायावती यूपी में भाजपा का करेंगी समर्थन

OBC गणना पर सौदेबाजी,मायावती यूपी में भाजपा का करेंगी समर्थन

OBC गणना पर सौदेबाजी,मायावती यूपी में भाजपा का करेंगी समर्थन

मायवती का एक ऐसा बयान आया है जिससे संदेह बढ़ा है कि OBC जनगणना के लिए केद्र तैयार हो जाये तो वह यूपी में भाजपा की सरकार बनवाने में मदद करेंगी.

मायावती का यह बयान तब सामने आया है जब एनडीए के प्रमुख सहयोगी जदयू के नेता नीतीश कुमार भाजपा के खिलाफ बगावती तेवर अपनाये हुए हैं. पिछले दिनों OBC समाज की जनगणना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए समय नीतीश कुमार ने मांगा है.

राजीव खेल रत्न का नाम बदला, कांग्रेस, राजद ने ऐसे घेरा

नीतीश कुमार के साथ विपक्षी दल राजद, कांग्रेस, लेफ्ट के प्रतिनिधि प्रधान मंत्री से मिलने की योजना है.

मायावती ने कहा है कि OBC समुदाय की जनगणना करने की मांग बहुजन समाज पार्टी काफी पहले से करती रही है. अगर केंद्र सरकार यह काम करती है तो उनकी पार्टी संसद के बाहर और भीतर उसे समर्थन करने को तैयार है.

मायवती ने ट्वीट कर कहा कि “देश में ओ.बी.सी. समाज की अलग से जनगणना कराने की माँग बी.एस.पी. शुरू से ही लगातार करती रही है तथा अभी भी बी.एस.पी. की यही माँग है और इस मामले में केन्द्र की सरकार अगर कोई सकारात्मक कदम उठाती है तो फिर बी.एस.पी. इसका संसद के अन्दर व बाहर भी जरूर समर्थन करेगी”।

अब लोग मायवती के इस बयान का अर्थ खोज रहे हैं. सवाल यह है कि भारतीय जनता पार्टी को मायवती समर्थन की जरूरत क्यों है. न तो सदनम में नरेंद्र मोदी की सरकार अल्पमत है और न ही उसे संसद के बाहर ही कोई खतरा है. ऐसे में क्या मायावती यूपी चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी के प्रति नरम रुख अपनाने का इशारा दे रही हैं?

दर असल पिछले कुछ वर्षों में यूपी की योगी सरकार की लोकप्रियता में भारी कमी आयी है. अनेक चुनाव सर्वे से साफ हो चुका है कि राज्य में भाजपा की सरकार अकेले दम पर नहीं बनने वाली. ऐसे में ओबीसी जनगणना की आड़ में भारतीय जनता पार्टी उनसे यूपी के सरकार गठन में पहले से आश्वासन लेना चाहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*