पांच वाम दलों का महंगाई के खिलाफ 30 तक चलेगा अभियान

पांच वाम दलों का महंगाई के खिलाफ 30 तक चलेगा अभियान

बिहार के पांच वामपंथी दल सीपीआई(एम), सीपीआई, माले, फारवर्ड ब्लाॅक और आरएसपी महंगाई के खिलाफ 16 से 30 जून तक चलाएंगे अभियान।

पांचों वाम दलों की बिहार इकाइयों के राज्य नेतृत्वकारी साथियों की बैठक, सीपीआई(एम) के राज्य कार्यालय, जमाल रोड, पटना में सीपीआई के राज्य सचिव काॅ॰ रामनरेश पाण्डेय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

सर्वसम्मति से पाँचों वाम दलों द्वारा 16 से 30 जून तक महंगाई के खिलाफ अभियान चलाने एवं संघर्ष आयोजित करने के आह्वान, को बिहार में संयुक्त रूप से लागू करने का निर्णय लिया गया।

आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में लगातार वृद्धि से आम जनता की रोजी-रोटी पर भयंकर हमला किया जा रहा है। कोविड महामारी से त्रस्त जनता को सहायता प्रदान करने के बजाय, भारत सरकार द्वारा पेट्रोल, डीजल, की कीमतों में वृद्धि का असर बाजार की तमाम वस्तुओं की कीमतों पर हो रहा है।

खाद्य पदार्थो की कीमतों में पाँच गुणा वृद्धि हुई है। चावल, दाल, सब्जी, खाद्य, तेल की कीमतें आकाश चूम रही है। इस महंगाई की मार से गरीबों से लेकर मध्यवर्गीय लोगों का घरेलू बजट प्रभावित हो गया है। गाँवों एवं शहरों में भुखमरी की स्थिति पैदा हो गई है।

इस परिस्थिति का लाभ जहाँ काला बाजारी करनेवाले उठा रहे हैं, वहीं उत्पादकों को उसका न्यूनतम मूल्य भी नहीं मिल रहा है। महामारी के दौर में आवश्यक दवाओं की कालाबाजारी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई होनी चाहिये।

कोविड से मरे 4 लाख लोगों के परिजनों को पत्र लिखेंगी सोनिया

वामपंथी दलों ने आयकर के दायरे से बाहर के परिवारों को छः महीने तक 7500 रूपये देने, परिवार के प्रति सदस्यों को 10 किलो अनाज के साथ-साथ दालें, खाद्य तेल, चीनी, मसाले, चाय आदि मुहैय्या कराने की माँग की है।

वामपंथी दलों ने 16 से 30 जून तक महंगाई, विरोधी पखवाड़ा मनाने एवं 30 जून को संयुक्त मार्च एवं मोदी का पुतला दहन करने एवं जिला समाहर्ता को एक स्मार पत्र सौंपने का निर्णय लिया।

चिराग के बाद AIMIM को तोड़ने की तैयारी में जदयू

बैठक में सी.पी.आई.(एम) के राज्य सचिव अवधेश कुमार, सीपीआई के राज्य सचिव रामनरेश पाण्डेय, सीपीआई(एम.एल)लिबरेशन के राज्य सचिव कुणाल, फारवर्ड ब्लाॅक के अमरीका महतो, आरएसपी के बीरेन्द्र ठाकुर के अलावे सीपीआई(एम) के अरूण कुमार मिश्र, गणेश शंकर सिंह, सीपीआई के जानकी पासवान, रामचन्द्र महतो, सीपीआई(माले) के के.डी. यादव शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*