पटना मेट्रो रेल परियोजना पर जल्‍द काम होगा शुरू

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि पटना मेट्रो रेल परियोजना का काम जल्द से जल्द शुरू करें।

श्री कुमार के समक्ष यहां नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने पटना मेट्रो रेल परियोजना पर प्रस्तुतीकरण दिया। प्रस्तुतीकरण के क्रम में श्री प्रसाद ने मुख्यमंत्री को पटना मेट्रो परियोजना से संबंधित अब तक की प्रगति से अवगत कराया।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना मेट्रो का काम जल्द से जल्द शुरू कराया जाये। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित मेट्रो काॅरिडोर से संबंधित भूमि अधिग्रहण की दिशा में भी समुचित कार्रवाई शीघ्र सुनिश्चित की जाये।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा, प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास चैतन्य प्रसाद, प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, प्रधान सचिव वित्त एस. सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा एवं अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, अपर सचिव मुख्यमंत्री सचिवालय चंद्रशेखर सिंह समेत अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।  उधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने में राज्य में जीविका समूह के विशाल नेटवर्क का इस्तेमाल करने की पहल करते हुये आज कहा कि इस समूह की दीदियों को आपदा से बचाव का प्रशिक्षण देना काफी उपयोगी होगा।

श्री कुमार ने यहां बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की 12वीं बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि जीविका समूह की दीदियों को आपदा से बचाव के लिए प्रशिक्षण देना काफी उपयोगी होगा। वे इस माध्यम से लोगों को जागरूक करने में भी मददगार होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में आपदा के समय यहां के जो भी कर्मचारी या अधिकारी काम करते हैं, उनसे आपदा के काम में सहयोग लेना उचित होगा क्योंकि वे अपने अनुभव के आधार पर इसे बेहतर बनाने के लिये व्यावहारिक सलाह देंगे। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा प्रषिक्षण एवं क्षमतावर्द्धन के कार्यक्रमों को प्राथमिकता से करना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*