PM मोदी से CM नीतीश ने की नेपाल की शिकायत

Prime Minister Narendra Modi ने बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए सोमवार को छह राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ Online बैठक की. Bihar के Chief Minister Nitish Kumar ने पीएम मोदी के साथ बैठक में Nepal द्वारा बाढ़ को रोकने के लिए सहयोग नहीं करने का मुद्दे उठाया.

नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि नेपाल में ज्यादा बारिश के कारण उत्तर बिहार बाढ़ से हमेशा प्रभावित रहा है. सीएम नीतीश ने प्रधानमंत्री मोदी को इस बात की भी जानकारी दी कि भारत-नेपाल समझौते के आधार पर बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग ने सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ प्रबंधन के लिए जो काम करना चाहा उसमें नेपाल ने बाधा पहुंचाई है.

नीतीश कुमार ने कहा कि इस साल मधेपुरा जिले में पहले से बने हुए बांध की मरम्मत और मधुबनी में नो मैंस लैंड में बने बांध की मरम्मत के कार्य में नेपाल सरकार द्वारा सहयोग नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि बिहार के संबंधित अधिकारियों ने नेपाल के अधिकारियों से बातचीत करके बांध मरम्मत के काम का समाधान निकालने की कोशिश की लेकिन इसके बावजूद भी नेपाल ने सहयोग नहीं किया.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बांध मरम्मत के कार्य जो हर साल की तरह मई महीने के मध्य तक पूरा हो जाना चाहिए था उसे इस साल जून के अंत तक ठीक कराया गया. बता दें कि बिहार के कई राज्य इस समय बाढ़ की चपेट में हैं. आपको बता दें कि बिहार में 16 ज़िले बाढ़ से प्रभावित हैं और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ये भी कहा कि इस वक्त बिहार कोविड-19 महामारी के साथ-साथ बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा से भी निपटने की कोशिश कर रहा है. नीतीश ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में कोविड-19 की जांच पर विशेष जोर दिया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*