Modi ने Live आकर मुफ्त राशन वितरण नवंबर तक बढ़ाया

PM Narendra Modi

Corona virus के प्रकोप के बीच, Prime Minister Narendra Modi  ने देश को संबोधित किया। मोदी ने घोषणा की कि PM Gareeb Kalyan Yojana जो गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना (Free foodgrain scheme) है। इसे पांच महीने के लिए नवंबर तक बढ़ाया जा रहा है। ये योजना नवंबर तक देश में लागू रहेगी।

इस योजना के तहत गरीबों को 5 किलो मुफ्त गेंहू या चावल और एक किलो चना दिया जाएगा। इस योजना को नंवबर तक लागू करने में 90 हजार करोड़ का अतिरिक्त खर्च आएगा। इस योजना में कुल ख़र्च डेढ़ लाख करोड़ आएगा।

मोदी ने कहा कि हम अब COVID-19 के साथ वैसे मौसम की तरफ़ जा रहे हैं जिसमें बीमारियां बहुत होती हैं। ऐसे में हम सब को अपना ध्यान रखने की जरूरत है। मेरा आपसे विनम्र निवेदन है कि अपना ध्यान रखें। पीएम मोदी ने कहा कि अनलॉक होने के बाद से लापरवाही बढ़ रही है। पहले मास्क लगाने और 2 गज की दूरी और हाथ धोने को लेकर हम सतर्क थे। लेकिन जब ज्यादा ध्यान रखना है तो हम लापरवाही बरत रहे हैं।

Containment Zone में. नियमों का पालन न करने वालों को रोकना, टोकना और समझाना भी होगा। पीएम ने स्थानीय प्रशासन को चुसती से काम करने की सलाह दी। लोग लापरवाही न बरतें, इसके लिए प्रशासन को सतर्क किया। भारत में चाहे गांव का प्रधान हो या देश का प्रधानमंत्री कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सरकार की ज़िम्मेदारी थी कि कोई घर ऐसा न हो जहां चूल्हा न जले।  केंद्र सरकार हो, राज्य सरकारें हों, सिविल सोसायटी के लोग हों, सभी ने पूरा प्रयास किया कि इतने बड़े देश में हमारा कोई गरीब भाई-बहन भूखा न सोए।

इस लिए सरकार ने अपनी ज़िम्मेदारी समझते हुए, लॉकडाउन होते ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई। तीन महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में, सीधे 31 हजार करोड़ रुपये जमा करवाए गए। इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपये जमा किया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन, यानी परिवार के हर सदस्य को  5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया गया। एक तरह से देखें तो, अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को और यूरोपियन यूनियन की आबादी से लगभग दोगुने से ज्यादा लोगों को हमारी सरकार ने मुफ्त अनाज दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*