तीन बड़ी परियोजनाओं का शुभारंभ रांची में 12 को करेंगे पीएम

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को राज्य की धरती से तीन बड़ी योजनाओं किसान मानधन, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे।


श्री दास ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी 12 सितंबर 2019 को झारखंड की धरती से पूरे देश को तीन बड़ी योजनाओं की सौगात देंगे। उन्होंने बताया कि रांची में आयोजित होनेवाले समारोह में श्री मोदी प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे।
इसके साथ प्रधानमंत्री झारखंड विधानसभा के नये भवन एवं साहेबगंज में मल्टीमॉडल बंदरगाह का उद्घाटन करेंगे। वह 1238 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले झारखंड सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास भी करेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयेपी ने जिस उदेश्य के साथ झारखंड को अलग राज्य बनाया था, उन्हीं के सपनों का झारखंड बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी झारखंड से ही कई बड़ी योजनाओं की शुरुआत कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का निबंधन हो सकेगा। किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए झारखंड में एक लाख नौ हजार से अधिक किसानों का पंजीकरण हो चुका है।
श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री 12 सितंबर को देश के खुदरा व्यापारिक दुकानदार एवं स्वरोजगार पेंशन योजना की भी शुरुआत करेंगे। देश की आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने देश के खुदरा व्यापार करने वाले दुकानदार स्वरोजगार करने वाले को पेंशन की योजना से जोड़ने की पहल की है। इसके तहत 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*