PMCH को वर्ल्ड क्लास हास्पिटल बनाने के सपने पर लगा धक्का, Hand Micro Surgery विभाग बंद

PMCH को वर्ल्ड क्लास हास्पिटल बनाने के सपने पर लगा धक्का, Hand Micro Surgery विभाग हुआ बंद

डा. राजीव पीएमसीएच के हैंड ऐंड माइक्रो सर्जरी विभाग में एक मात्र ट्रेंड डॉक्टर हैं

एक तरफ बिहार सरकार पटना मेडिकल कॉलेज को वर्ल्ड क्लास मेडिकल कालेज ऐंड हॉस्पिटल बनाने की बात प्रचारित कर रही है वहीं दूसरी तरफ उसके एक फैसले ने पीएमसीएच के माइक्रो हैंड सर्जरी विभाग में ताला लटका दिया है. इस विभाग में वह एक मात्र डॉक्टर थे.

हाल ही में पीएमसीएच के हैंड ऐंड माक्रो सर्जरी विभाग के एक मात्र स्पेशलिस्ट डॉक्टर राजीव कुमार का ट्रांस्फर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज ऐंड हास्पिटल बेतिया में कर दिया गया. इस ट्रांस्फर के बाद यह डिपार्टमेंट लगभग दो महीने से बंद पड़ा है और इस बीच इस विभाग में एक भी ऑपरेशन नहीं हुआ है.

स्वास्थ्य विभाग का यह फैसला नीतीश सरकार के उस इरादे पर पानी फेरने जैसा है जिसके तहत वह पीएमसीएच को विश्वस्तरीय हॉस्पिटल बनाने का सपना संजोये हुई है.


यह भी पढ़ें हैंड सर्जरी में नया अध्याय लिखने की तैयारी


डॉ. राजीव के ट्रांस्फर के पीछे स्वास्थ्य विभाग की मंशा भी गड़बड़ लग रही है. क्योंकि बेतिया मेडिकल कॉलेज एंव अस्पताल में उनका तबादला किया गया है वहां पहले से विभाग में सृजित पदों पर डॉ की तैनाती है.यानी जिस मेडिकल कॉलेज में डॉ. राजीव का ट्रांस्फर हुआ है वहां उनके लिए कोई पद है ही नहीं. दूसरी तरफ  पटना मेडिकल कॉलेज से उनके ट्रांस्फर के बाद जिस विभाग में वह थे, वहां एक भी डॉक्टर नहीं बचा है.


यह भी पढ़ें-  छह सालों में पीएमसीएच बनेगा वर्ल्‍ड लेवल का अस्‍पताल : मुख्‍यमंत्री


स्वास्थ्य विभाग द्वारा डॉक्टर राजीव के ट्रांस्फर किये जाने के बाद वह छुट्टी पर चले गये हैं.

इस संबंध में डॉ. राजीव ने स्वास्थ्य़ विभाग के सचिव को एक विस्तृत पत्र लिखा है और इस पत्र में इन सारी बातों का उल्लेख किया है. उन्होंने स्वास्थ्य सचिव से आग्रह किया है कि पीएम सीएच के  हैंड ऐंड माइक्रो सर्जरी विभाग को बंद करना उचित नहीं है. साथ ही डॉ राजीव ने यह भी याद दिलाया है कि बेतिया मेडिकल कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर का कोई खाली पद भी नहीं है.

फिलवक्त डॉ. राजीव छुट्टी पर हैं और सरकार के जवाब का इंतजार कर रहे हैं.

इस मामले में देखने से बजाहिर यह साफ लगता है कि डॉ. राजीव किसी राजनीति का शिकार हुए हैं. क्योंकि विभाग को यह पता है कि उनके ट्रांस्फर से पीएमसीएच का हैंड ऐंड माइक्रों सर्जरी विभाग बंद हो जायेगा और साथ ही यह भी पता है कि जहां उनका ट्रांस्फर किया गया है वहां उनके लिए कोई पद ही नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*