Police वालों में नयी तहज़ीब:शिकायतकर्ता को कुर्सी पर बिठा पेश किया जायेगा पानी, फिर सुनी जायेगी शिकायत

Police वालों में नयी तहज़ीब:शिकायतकर्ता को कुर्सी पर बिठा पेश किया जायेगा पानी, फिर सुनी जायेगी शिकायत.

DIG Rajesh Kumar

सेंट्रल रेंज के DIG Rajesh Kumar

ऐसा नहीं है कि वर्दी वालों के रूखे रवैये का एहसास सिर्फ आम लोगों को है. कुछ तहजीबपसंद police अफसरान भी मानते हैं कि पुलिस वाले सख्त और कड़क व्यवहार के लिए बदनाम हैं. लिहाजा संवेदनशील अफसर माने जाने वाले  सेंट्रल रेजं के डीआईजी राजेश कुमार ने एक आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि नालंदा और पटना जिलों के थानों में दारोगा या जामादार रैंक के अफसरों को यह जिम्मेदारी दी जाेगी कि वह शिकायकतकर्ता को पहली कुर्सी पेश करें और फिर एक ग्लास पानी से उनकी सेवा करें. और फिर उनकी शिकायतों को दर्ज करें.

Also read- मोदी ने police महकमें में दर्ज अपराध आंकड़ों पर बोला झूठ

इसके लिए पिटिशनर रिस्पांस ऑफिसर (पीआरओ) की तैनाती होगी। इस नए पद पर दो जिलों के हर थाने में दारोगा या जमादार रैंक के पदाधिकारी तैनात किए जाएंगे।.
 

ऊबड़खाबड़ दाढ़ी देख Police ने रंगकर्मी को पीटा

 शुक्रवार को सेंट्रल रेंज के डीआईजी राजेश कुमार ने आदेश जारी किया है। यह व्यवस्था 29 दिसंबर लागू होगी। इसके तहत पीआरओ का काम थाने में आने वाले पीड़ित को सबसे पहले सम्मान के साथ कुर्सी पर बैठाना, उसके बाद एक गिलास पानी पिलाकर उनकी समस्याओं को सुनकर समाधान करना होगा.
डीआईजी के आदेश के अनुसार अब थानों में शिकायत लेकर आने पीड़ित या आवेदक ओडी अफसर या मुंशी से नहीं मिलेंगे। अब इसकी पूरी जिम्मेवारी पीआरओ की होगी। पीआरओ ही थाने में आने वाले हर शिकायतकर्ता से सबसे पहले मिलेगे। अगर शिकायतकर्ता को आवेदन नहीं लिखने आता है तो खुद लिख कर देंगे। पीआरओ शिकायतों के निपटारे के लिए मामले की जांच करने वो खुद जाएंगे। डीआईजी ने बताया कि देखा जाता है कि शिकायतकर्ता के साथ थाने में अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए नई व्यवस्था लागू की गई है। .
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*