राहुल को सिर्फ 1 चैनल पर 16 लाख ने सुना, क्यों बना ऐतिहासिक

राहुल को सिर्फ 1 चैनल पर 16 लाख ने सुना, क्यों बना ऐतिहासिक

24 घंटे बाद भी संसद में दिए राहुल के भाषण को लोग सुन रहे हैं। कल सिर्फ एक चैनल पर 16 लाख लोगों ने सुना। क्यों इसे ऐतिहासिक कहा जा रहा, क्यों भक्त परेशान?

कुमार अनिल

भले ही संसद में कल राहुल गांधी के भाषण को सभी प्रमुख बड़े अखबारों ने गायब कर दिया, लेकिन 24 घंटे बाद भी लोग उनके भाषण को सोशल मीडिया के जरिये सुन रहे हैं। कांग्रेस के आरोन मैथ्यू ने फोटो शेयर कर दिखाया कि कल केवल पांच घंटे में एनडीटीवी पर 16 लाख से अधिक लोगों ने संसद में राहुल गांधी को बोलते सुना। सभी चैनलों पर कुल कितने लोगों ने देखा, इसका आंकड़ा उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप अंदाजा लगा सकते हैं। इस फोटो में नीचे देखिए व्यू की संख्या-

ये हैं उनके भाषण के प्रमुख बिंदु-

राहुल गांधी ने संसद में कहा कि मोदी सरकार ने दो भारत बना दिया है। एक गरीबों का भारत है और दूसरा अमीरों का। उन्होंने आंकड़े देकर कहा कि देश की कुल संपत्ति का लगभग आधा हिस्सा कुछ मुट्ठीभर लोगों के हाथ में चला गया है। दूसरी तरफ बेरोजगार, गरीब और किसान परेशान हैं। उन्होंने बिहार-यूपी के युवा आंदोलन का भी जिक्र किया।

राहुल ने कहा कि 1947 में हमने राजा का शासन खत्म कर दिया था, लेकिन वह फिर से आ गया है। देश को लोकतांत्रिक तरीके से, बातचीत के आधार पर, सहयोग के आदधार पर चलाने के बजाय राजा के डंडे से चलाने की कोशिश हो रही है। सारी लोकतांत्रिक संस्थाओं को खत्म कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया दर्जनभर पूंजीपति नहीं बनाएंगे, बल्कि छोटे उद्योग बनाएंगे, जिन्हें मोदी सरकार ने पहले नोटबंदी, फिर गलत जीएसटी तथा बाद में कोरोना के मिसमैनेजमेंट से खत्म कर दिया।

राहुल ने काफी जोर देकर कहा कि भारत को एक नेशन नहीं, बल्कि यूनियन ऑफ स्टेट्स बनाया गया। यहां केरल, तमिलनाडु, राजस्थान सबकी अलग संस्कृति है, अलग इतिहास है। आप इन पर जबरन शासन नहीं कर सकते। बातचीत और सहमति के आधार पर देश चलेगा। आप डंडे के जोर पर देश चलाना चाहते हैं।

राहुल ने मोदी सरकार की विदेश नीति पर जमकर प्रहार किया। कहा कि मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण पाकिस्तान और चीन एक साथ हो गए हैं, जबकि हमारी नीति इन्हें अलग करने की होनी चाहिए। अंत में उन्होंने आरएसएस पर जमकर प्रहार किया। कहा ये देश को कमजोर कर रहे हैं। बहुत हद तक कमजोर कर दिया है। अब रुक जाइए। राहुल गांधी के विस्तृत भाषण को यू-ट्यूब पर सुना जा सकता है।

सपा के लिए बनारस जाएंगी ममता, यूपी से 2024 का चुनाव भी लड़ेंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*