रक्षा सौदों की समीक्षा की मंत्री राजनाथ सिंह ने

रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने के बाद लगातार समीक्षा बैठक कर रहे श्री राजनाथ सिंह ने आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रक्षा खरीद और सेनाओं की तैयारियों तथा संचालन संबंधी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। 


रक्षा सचिव संजय मित्रा, सचिव (रक्षा वित्त) गार्गी कौल और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ श्री सिंह ने सशस्त्र सेनाओं के लिए खरीद से और उनकी तैयारियों तथा संचालन मुद्दों पर बात की। बैठक में महत्वपूर्ण खरीद सौदों के साथ-साथ विमानों , हेलिकॉप्टरों , पनडुब्बियों और अन्य प्लेटफार्म के रख-रखाव से संबंधित विषयों पर भी चर्चा की गयी। अधिकारियों ने उन्हें मौजूदा ढांचागत परियोजनाओं और भविष्य की योजनाओं की जानकारी दी। बैठक में तटरक्षक बल के कामकाज और उससे जुडे मामलों की भी समीक्षा की गयी।

श्री सिंह ने तीनों सेनाओं की संचालन तैयारियों पर चर्चा के लिए सेना, नौसेना और वायु सेना की अलग से बैठक बुलाने का निर्देश दिया।

इससे पहले गुरूवार को बैठक में उन्होंने रक्षा क्षेत्र में मित्र देशों के साथ सहयोग से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा की और अधिकारियों को सेनाओं की जरूरतों को जहां तक संभव हो घरेलू रक्षा क्षेत्र से ही पूरी करने के निर्देश दिये थे।

इस बीच, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। दिल्ली पुलिस ने उनके आवास पर अतिरिक्त सुरक्षा इंतजाम किये हैं। गृह मंत्री की सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। श्री शाह को 2014 में भाजपा अध्यक्ष बनने के बाद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा ज़ेड प्लस सुरक्षा कवर दिया गया है। जल्द ही उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का सुरक्षा कवर दिया जाएगा।

श्री शाह के एक जून को गृह मंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण करने के बाद दिल्ली पुलिस ने उनकी सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की थी। श्री शाह के 11 अकबर रोड स्थित आवास पर अतिरिक्त सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं।  इसके अतिरिक्त श्री शाह को सुरक्षा कारणों से 6 ए कृष्णमेनन मार्ग स्थित आवास आवंटित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*