एकल उपयोग प्लास्टिक का सस्ता विकल्प खोजने का किया आग्रह

केंद्रीय खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि पेयजल एवं खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग के लिए ‘एकल उपयोग प्लास्टिक’ का सस्ता और भरोसेमंद विकल्प खोजा जाना चाहिए।

श्री पासवान ने नई दिल्‍ली में अपने कार्यालय में प्लास्टिक उद्योग के प्रतिनिधियों तथा अन्य पक्षकारकों के साथ एक बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में बताया कि उद्योगपतियों के एकल उपयोग प्लास्टिक का सस्ता विकल्प खोजने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि यह विकल्प सस्ता होना चाहिए जिससे उपभोक्ताओं पर कम से कम भार पड़े। यह विकल्प भरोसेमंद और पारदर्शी भी होना चाहिए जिससे उपभोक्ताओं का विश्वास बना रह सके।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बैठक के दौरान एकल उपयोग प्लास्टिक के कई विकल्पों पर विचार पर किया गया और उद्योग की राय जानी गयी। उन्होेंने कहा कि कागज का इस्तेमाल उचित विकल्प नहीं हो सकता है। यह शुद्ध रूप में तरल पदार्थ की पेकैजिंग के रुप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इसमें अन्य तत्वों का मिश्रण करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि एकल उपयोग प्लास्टिक को पूरी तरह से हटाने का निर्णय सभी के साथ विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा और उपभोक्ता हितों तथा पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता दी जाएगी। एकल उपयोग प्लास्टिक का इस्तेमाल एक साथ बंद करना संभव नहीं है। इसे बंद करने के निर्णय को धीरे-धीरे लागू किया जाएगा।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि रेल विभाग के साथ पेयजल की आपूर्ति के लिए एकल उपयोग प्लास्टिक के विकल्प पर बातचीत चल ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*