याद है शिवदीप लांडे ? अब मुंबई Anti-Terrorist Squad के DIG बने

याद है शिवदीप लांडे ? अब मुंबई Anti-Terrorist Squad के DIG बने

महाराष्ट्र सरकार ने बिहार कैडर के मशहूर आईपीएस अधिकारी शिवदीप लांडे (IPS Shivdeep Lande) मुंबई एटीएस (Anti-Terrorist Squad) का डीआईजी बना दिया है. वह पहले एंटी नारकोटिक्स सेल में डीसीपी के रूप में सेवा कर रहे थे.

बता दें अभी फिलहाल शिवदीप गृह राज्य महाराष्ट्र में प्रतिनियुक्ति पर तैनात हैं और वर्तमान में वह हैदराबाद में 1 महीने की ट्रेनिंग ले रहे हैं. जिसके बाद वे एटीएस (Anti-Terrorist Squad) के डीआईजी (Deputy Inspector General of Police) के रुप में अपना योगदान देंगे.

साड़ी में शिवदीप: एसपी ने यू दौड़ा के दबोचा रिश्वतखोर पुलिस को

यह भी जान लें कि शिवदीप लांडे का पूरा नाम शिवदीप वामन राव लांडे है. वह 2006 बैच के बिहार कैडर (Bihar Cadre) के आईपीएस अधिकारी है. उन्होंने परीवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में नक्सल प्रभावित जिले मुंगेर में साल 2010 में अपने कैरियर की शुरुआत की थी . इसके बाद उन्हें मुंगेर के ही अपर पुलिस अधीक्षक के रुप में तैनात किया गया. फिर पटना के सिटी एसपी के पद रहे.

शिवदीप लांडे ने संभाली पटना के सिटी एसपी की कमान

याद दिला दें कि शिवदीप लांडे को पटना में सिटी एसपी के रूप में खूब ख्याति प्राप्त हुई थी. इस दौरान अपराध के खिलाफ सख्त रवैये के कारण उन्हें बिहार का सिंघम भी कहा जाने लगा था. हालांकि कई बार उनके ट्रांसफर पर भी विवाद हुआ था.

शिवदीप लांडे का जन्म महाराष्ट्र के अकोला ज़िले के परसा गांव में हुआ था. वह किसान परिवार से आते है. उनके माता पिता ज़्यादा पढ़े लिखे नहीं थे. शिवदीप दो भाइयों में सबसे बड़े है.

शिवदीप लांडे को शुरू से आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. वह पढाई में अच्छे थे. इंजीनियरिंग की पढाई पूरी करने के बाद वह मुंबई में रहे और सिविल सेवा की तयारी की. इसके बाद उनका चयन आईपीएस (Indian Police Service) में हुआ और उन्हें बिहार कैडर मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*