एक समग्र ग्रंथ है पुस्‍तक ‘बिहार एक परिचय’ : आचार्य कुणाल किशोर

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की परीक्षा की तैयारी के लिए ‘बिहार एक परिचय’ का लोकार्पण पटना स्थित होटल लेमन ट्री में मुख्‍य अतिथि सेवानिवृत्त भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी आचार्य किशोर कुणाल, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी श्री संजय अग्रवाल और मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया के महाप्रबंधक (प्रीपरेशन टेस्ट) श्री तन्‍मय रॉय चौधरी ने किया। इस दौरान आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि पुस्‍तक ‘बिहार एक परिचय’ समग्र ग्रंथ है, जिससे बिहार को सिलसिलेवार ढंग से जानने का मौका मिलेगा। इससे सिविल सेवा की परीक्षा करने वाले छात्रों को तो लाभ मिलेगा ही, साथ ही बिहार को जानने की उत्‍सुकता रखने वालों को भी मदद मिलेगी। मैं मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया के महाप्रबंधक (प्रीपरेशन टेस्ट) श्री तन्‍मय रॉय चौधरी और लेखक सह‍ भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी डॉ सौमित्र मोहन को धन्‍यवाद देते हूं, जो इतनी अच्‍छी पुस्‍तक लेकर आये हैं।

नौकरशाही डेस्क

वहीं, कार्यक्रम के शुरूआत के दौरान अतिथियों का स्‍वागत करते हुए मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया के महाप्रबंधक (प्रीपरेशन टेस्ट) श्री तन्‍मय रॉय चौधरी ने कहा कि इस पुस्तक में बीपीएससी के पाठ्यक्रम को विस्तार से शामिल किया गया है। पुस्‍तक में व्यापक सामग्री वर्तमान पाठ्यक्रम के गहन शोध के बाद विकसित की गई थी और इसे छात्र की सुविधा के लिए अनुकूल प्रारूप में संरचित किया गया है। उन्‍होंने आगे कहा कि हम सिविल सेवा के उम्मीदवारों को अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई स्व-प्रारंभिक किताबें प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और आशा करते हैं कि यह पुस्तक बिहार लोक सेवा आयोग परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। बता दें कि मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया सभी उम्र के पेशेवरों और छात्रों के लिए पठन – पाठन का समाधान देती है।

बिहार सरकार के परिवहन विभाग के सचिव (आईएएस अधिकारी) श्री संजय अग्रवाल ने कहा कि प्रशासनिक व्‍यस्‍तताओं के बीच किताब लिखना अपने आप में बड़ी बात है, जो डॉ सौमित्र मोहन ने किया है। मैं इस पुस्तक के लांच पर लेखक को बधाई देता हूं। मैं आशावादी हूं कि मैकग्रा हिल एजुकेशन इंडिया का ‘बिहार एक परिचय’ बीपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए बेहद मददगार साबित होगा। यह पुस्तक राज्य लोक सेवा आयोग के परिचय और मुख्य, अद्यतन परीक्षा पाठ्यक्रम की पूरी समीक्षा प्रदान करती है। छात्रों को जब सारे संदर्भ की वस्‍तुएं एक ही जगह मिल जाये, तो परेशानी थोडी कम होती है। इसलिए भी इनकी किताब ‘बिहार एक परिचय’ काफी महत्‍वपूर्ण हो है। बिहार में बहुत कुछ ऐसा है, जिसे हम नहीं जानते। सौमित्र की इस किताब में उन चीजों को भी जानने का मौका मिलेगा।

मौके पर ‘बिहार एक परिचय’ के लेखक सह‍ भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी डॉ सौमित्रा मोहन ने कहा कि यह बेहद संतोषजनक है कि किसी के प्रयास इस तरह आकार लेते हैं और दूसरे के जीवन में योगदान देते हैं। पुस्तक पर काम करना एक समृद्ध और पूरा अनुभव था और मुझे इस पुस्‍तक का हिस्‍सा बनने में खुशी हुई। मुझे उम्मीद है कि सरल, स्पष्ट, रोचक शैली और भाषा वाली यह पुस्तक बीपीएससी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को सही दिशा प्रदान करेगी। मुझे आशा है कि यह परीक्षा की तैयारी के लिए एक उपयोगी उपकरण साबित होगा। पुस्तक ‘बिहार एक परिचय’ देशभर के सभी प्रमुख पुस्‍तक केंद्र और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*