ऋषभ ने 67 रन बनाए, फिर भी यूपी से हारा बिहार

ऋषभ ने 67 रन बनाए, फिर भी यूपी से हारा बिहार

विजय हजारे टूर्नामेंट में आज बिहार की टीम उत्तर प्रदेश से हार गई। हालांकि यशस्वी ऋषभ और बाबुल कुमार अच्छा खेले। शुरुआत अच्छी नहीं रही।

बीसीसीआई के तत्वाधान में खेले जा रहे घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे एक दिवसीय ट्रॉफी में आज बिहार का तीसरा मुकाबला उत्तर प्रदेश के साथ एलुर क्रिकेट स्टेडियम बेंगलुरु में खेला गया। जिसमें उत्तर प्रदेश ने बिहार को 5 विकेट से मात देते हुए इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

बीसीए मीडिया कमेटी के संयोजक कृष्णा पटेल ने बताया कि आज सुबह टॉस उत्तर प्रदेश के कप्तान भुवनेश्वर कुमार ने जीता और बिहार को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित कर क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया।
जिसमें पहले बल्लेबाजी करने उतरी बिहार टीम एक बार फिर से अच्छी शुरुआत दिलाने में नाकाम रही और खराब शुरुआत का सिलसिला जारी रहा और बिहार को पहला झटका बिना खाता खोले 1.3 ओवरों में लगी।

पटेल स्टेडियम का नाम बदल किया मोदी स्टेडियम, मचा बवाल

जब पारी की शुरुआत करने आए बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज लखन राजा बिना खाता खोले आकिब खान का शिकार बनें। जिसे आकिब खान ने विकेट के बीचों-बीच पकड़ा और अंपायर ने पगबाधा करार देते हुए लखन राजा को पवेलियन का रास्ता दिखाया। उसके बाद बिहार को दूसरा झटका 3 रन के योग पर 3.5 ओवरों में लगा जब सलामी बल्लेबाज सकीबुल गनी 2 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आकिब खान का शिकार बने जिसे अक्ष दीप नाथ के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

उसके बाद बिहार की पारी को बाबुल कुमार और यशस्वी ऋषभ संभालते हुए टीम को 79 रन के स्कोर पर पहुंचाए थे कि तभी बाबुल कुमार 38 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर अपना संयम खो बैठे और शिवम शर्मा का शिकार बने जिसे भुवनेश्वर कुमार के हाथ हो कैच कराकर बिहार को तीसरा झटका दिया।
चौथा झटका बिहार को 142 रन के योग पर लगा जब एक छोर पर संभल कर बल्लेबाजी कर रहे यशस्वी ऋषभ 67 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर शिवम शर्मा का शिकार बने जिसे अक्ष दीप नाथ के हाथों कैच कराकर इस पारी का अंत किया।

अंडर-19 खिलाड़ी 25 तक बीसीए से करा लें निबंधन

वहीं पांचवी झटका मंगल महरुर के रूप में लगा जब बिहार का स्कोर 150 रन था तभी मंगल महरुर को 28 रन के निजी स्कोर पर शिवम शर्मा ने कॉट एंड बोल्ड कर चलता किया। लगातार विकेट का पतन होते रहा और विकास रंजन 8 रन, सूरज कश्यप 8 रन, ऋषभ 10 रन, कप्तान आशुतोष अमन 18 रन, अनुज राज बिना खाता खोले पवेलियन वापस आ गए और बिहार की पूरी टीम 46.1 ओवरों में 193 रन पर सिमट गई। बिहार ने उत्तर प्रदेश के सामने जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्य रखा।

उत्तर प्रदेश की ओर से गेंदबाजी कर रहे गेंदबाज शिवम शर्मा ने बिहार के बल्लेबाजों पर बिजली की तरह बरस पड़े और 10 ओवरों में एक 31 रन देकर सात बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाते हुए बिहार की पारी को तहस-नहस कर दिया। जबकि गेंदबाज आकिब खान 8 ओवर में 1 मेडन ओवर के साथ 38 रन देकर दो सफलता हासिल की और शिवम मावी को एक सफलता हासिल हुई।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी उत्तर प्रदेश की शुरुआत भी खराब रही और उत्तर प्रदेश को पहला झटका 4 रन के योग पर लगी। जब पारी की शुरुआत करने आए सलामी बल्लेबाज करण शर्मा को बिहार के गेंदबाज अनुज राज ने बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड कर बिहार को पहली सफलता दिलाई।
जबकि बिहार को दूसरी सफलता सलामी बल्लेबाज अभिषेक गोस्वामी के रूप में मिली जब गोस्वामी को 16 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर शब्बीर खान ने विकास रंजन के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया उस समय उत्तर प्रदेश का कुल स्कोर 27 रन था।

लेकिन उसके बाद उत्तर प्रदेश की पारी को प्रियम गर्ग और अक्ष दीप नाथ ने संभाला और 15.1 ओवरों में 101 रन तक टीम का स्कोर पहुंचाया तभी प्रियम गर्ग 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर सूरज कश्यप का शिकार बने जिससे ऋषभ के हाथों कैच कराकर बिहार को तीसरी सफलता दिलाई।
उसके बाद 24.4 ओवरों में 160 रन के योग पर एक छोर पर बल्लेबाजी कर रहे अक्ष दीप नाथ अपना संयम खोते हुए 54 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर कप्तान आशुतोष अमन का शिकार बने जिसे ऋषभ के हाथों कैच कराकर उत्तर प्रदेश को चौथा झटका दिया।

पांचवा झटका 26.5 ओवरों में 176 रन के स्कोर पर कप्तान भुवनेश्वर कुमार के रूप में लगी जब भुवनेश्वर कुमार को बिहार के कप्तान आशुतोष अमन ने 12 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर चलता कर दिया।
बाकी का काम उत्तर प्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज उपेंद्र यादव ने पूरा किया जब 51 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई जिनका दूसरे छोर पर साथ देते हुए रिंकू सिंह ने नाबाद 2 रन का योगदान दिया और उत्तर प्रदेश को 28 ओवरों में 5 विकेट से जीत दिलाकर सभी चार अंक झोली में डालते हुए दोनों खिलाड़ी नाबाद लौटे।
बिहार की ओर से गेंदबाजी कर रहे कप्तान आशुतोष अमन ने 8 ओवरों में 44 रन देकर सर्वाधिक दो सफलताएं हासिल की।जबकि शब्बीर खान, अनुज राज और सूरज कश्यप को एक-एक सफलता हाथ लगी।

बिहार का अगला चौथा मुकाबला उड़ीसा के साथ 26 फरवरी को एलूर क्रिकेट स्टेडियम बेंगलुरु में होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*