चुनावी इतिहास में पहली बार मंसूरी उम्मीदवार को मिला टिकट

चुनावी इतिहास में पहली बार मंसूरी उम्मीदवार को मिला टिकट

बिहार में मंसूरी उम्मीदवार को विधानसभा चुनाव का प्रत्याशी बनाया गया है. राष्ट्रीय जनता दल ने कांटी से इसराइल मंसूरी ( Israil Mansuri) को सिम्बल दिया है.

चुनावी इतिहास में पहली बार मंसूरी उम्मीदवार को मिला टिकट

1952 से अब तक हुए किसी भी विधानसभा या लोकसभा चुनाव में यह पहला अवसर है जब अत्यंत पिछड़ी जाति मंसूरी ( धुनिया) बिरादरी को किसी प्रमुख दल ने अपना प्रत्याशी बनाया है. नौकरशाही डॉट कॉम के एडिटर इर्शादुल हक ने ट्विट कर कहा है कि राष्ट्रीय जनता दल द्वारा सामाजिक न्याय के प्रयासों का यह अंतिम कतार तक विस्तार है.

गौरतलब है कि बिहार में कुल 16.9 प्रतिशत मुसलमानों की आबादी है जिसमें मंसूरी समाज की बीड़ी संख्या में आबादी है. सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिक रूप से यह बिरादरी वंचित रही है. लेकिन विगत कुछ दशक में इस समाज के लोगों ने अपनी मेहनत के बूते हर क्षेत्र में जगह बनाने के लिए संघर्ष किया है.

यह भी पढ़ें- तहफ्फुज, तालीम व तिजारत बड़ी समस्या, अत्याचार निवारण कानून में मुसलमानों को करें शामिल

इस बीच इसराइल मंसूरी को राजद द्वारा प्रत्याशी बनाये जाने का मानववादी जनता पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष फिरोज मंसूरी ने लालू प्रसाद का धन्यवाद व्यक्त किया है. उन्होंने कहा है कि अत्यंत पिछड़ों के कुछ वर्गों को चुनावी राजनीति में अवसर मिलता रहा है पर यह पहला अवसर है जब मंसूरी समाज को किसी प्रमुख राजनीतिक दल ने तरजीह दी है.

विडियो देखें- मंसूरी समाज ने किया पटना में संखनाद

उधर बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के जमीयतुल मंसूर तथा मंसूरी समाज से जुड़े संगठनों ने इसराइल मंसूरी को प्रत्याशी बनाये जाने का स्वागत किया है.

उत्तर प्रदेश में ऑल इंडिया पसमांदा समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनीस मंसूरी ने अपने वक्तव्य में कहा है कि इसराइल मंसूरी को राजद द्वारा प्रत्याशी बनाये जाने से मंसूरी समाज में उत्साह की लहर दौड़ गयी है.

इलियास मंसूरी व फिरोज मंसूरी

मंसूरी समाज के राष्ट्रीय प्रभारी मौलाना इलियास मंसूरी ने इसराइल मंसूरी को बधाई देते हुए कहा है कि पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने जिस गंभीरता से अपने क्षेत्र में काम किया है और सभी वर्गों में लोकप्रियता हासिल की है उससे यह साफ है कि उनकी जीत सुनिश्चित होगी.

इलियास मंसूरी

जमीयतुल मंसूर के महासचिव अहमद हुसैन मंसूरी ने उम्मीद जताई है कि पहली बार विधान सभा में इसराइल मंसूरी हमारे समाज की नुमाइंदगी करेंगे.

बिहार के प्रमुख सामाजिक व राजनीतक कार्यकर्ता लियाकत मंसूरी, चर्चित नेता शकीलुर रहमान ने भी इसराइल मंसूरी को जीत के लिए शुभकामानयें दी हैं. इधर पटना के सामाजिक कार्यकर्ता फजल मंसूरी, सुहैल मंसूरी आफ्ताबुल्लाह मंसूरी ने भी राजद प्रत्याशी इसराइल मंसूरी को बधाई देते हुए उनकी जीत की कामना की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*