रोबोटिक टेबलेट से पढ़कर बच्‍चे बनेंगे हाइटेक

केंद्र सरकार की सहायता से बिहार के नक्सल प्रभावित औरंगाबाद जिले के चुने हुए एक सौ सरकारी मध्य विद्यालयों के बच्चे अब रोबोटिक टेबलेट से पढ़कर हाईटेक बनेंगे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी मोहम्मद अलीम ने बताया कि बिहार के 13 आकांक्षी जिलों में बच्चों को विज्ञान के क्षेत्र में मौजूदा समय में अपडेट करने और उन्हें हाईटेक बनाने के लिए रोबोटिक टेबलेट के माध्यम से उनके सवालों का जवाब धड़ल्ले से दिया जाएगा, जिसमें औरंगाबाद जिला भी शामिल है। उन्होंने बताया कि बच्चे टेबलेट में वॉइस सर्च करेंगे और टेबलेट उनके कठिन से कठिन सवाल का तुरंत जवाब बोलकर बताएगा। इसके लिए जिले के कुटुंबा और औरंगाबाद सदर प्रखंड के एक सौ सरकारी मध्य विद्यालयों का चयन किया गया है, जिनके बीच रोबोटिक टेबलेट का वितरण किया जा रहा है।

मोहम्मद अलीम ने बताया कि इस टेबलेट के बेहतर ढंग से संचालन के लिए चयनित विद्यालय के शिक्षकों को विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया गया है और उन्हें बताया गया है कि किस प्रकार बच्चों को रोबोटिक टेबलेट के माध्यम से पढ़ाना है। उन्होंने कहा कि यह रोबोटिक टेबलेट ग्रामीण परिवेश के छात्र-छात्राओं के लिए वरदान साबित हो सकता है और वह आज के प्रतियोगात्मक शिक्षा के युग में बेहतर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*