सबा-फराह हैं देश की सबसे युनिक वोटर्स,पटना साहब में किया मतदान

पटना के समनपुरा बूथ पर देश की सबसे युनिक वोटर ने मतदान किया. सबा व फरहा नाम की जुड़वा बहनें की सबसे खास बात यह है कि 2015 तक इन दो बहनों को मात्र एक  वोटर का हक प्राप्त था लेकिन इसबार उन्होंने दो अलग-अलग वोट डाले.

सबा- फराह ने डाला वोट

जन्म से एक साथ जुड़ी इन दो बहनों को फिल्म अदाकार सलमान खान अपनी बहन मानते हैं और उनके इलाज में भी मदद कर चुके हैं.

दोनों के विचार और पसंद अलग-अलग हैं: जिलाधिकारी

दोनों बहनों का नाम बिहार की पटना साहिब लोकसभा सीट के दीघा विधानसभा क्षेत्र में मतदाता के रूप में पंजीकृत है।  पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा था कि दोनों बहनों को उनकी शारीरिक स्थिति के चलते उनकी अलग-अलग पहचान से वंचित नहीं किया जा सकता। उन दोनों के विचार और पसंद भी अलग-अलग हैं इसलिए  उन्हें अलग-अलग मतदाता पहचानपत्र जारी किए गए हैं।
भारत में अपनी तरह का संभवत: यह पहला मामला है जब दो जुड़वा बहनों को एक ही मतदान का अधिकार था जिसे बाद में उन्हें अलग-अलग दो मतदान का अधिकार दिया गया. इस मामले में पटना के रिटर्निंग अफसर सह जिलदा पदाधिकारी कुमार रवि का कहना है कि भले ही दोनों का शरीर एक है पर उनका दिमाग और उनके विचार अलग अलग हैं. इसलिए उन्हें अलग अलग मतदाता का अधिकार दिया गया है.
 
 उच्चतम न्यायालय ने राज्य सरकार को दोनों बहनों को पांच हजार रुपये महीना देने का निर्देश दिया था। जिसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर बढ़ाकर 20 हजार रुपये कर दिया. इससे पहले इन बच्चियों को आपरेशन करके अलग अलग करने की कोशिश शुरू हुई थी लेकिन डाक्टरों ने जांच के बाद पाया था कि अगर इन्हें अलग किया गया तो इनकी जान को खतरा हो सकता है. इसलिए बाद में इस इरादे को छोड़ दिया गया.
 

सलमान की मुंहबोली बहनें

सबाह और फराह दोनों अभिनेता सलमान खान की प्रशंसक हैं। सलमान उन्हें अपने खर्च पर विमान के जरिए मुंबई बुलाकर उनसे मुलाकात कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*