साई बाबा को जिहादी बता प्रतिमा तोड़ी, भक्तों में रोष

साई बाबा को जिहादी बता प्रतिमा तोड़ी, भक्तों में रोष

दक्षिण दिल्ली के एक मंदिर में साई बाबा की प्रतिमा को कुछ लोगों ने तोड़ दिया। बाबा को मुस्लिम और जिहादी बताया। प्रतिमा तोड़ने की खबर से भक्तों में रोष है।

आज सोशल मीडिया में साई बाबा की प्रतिमा तोड़ने संबंधी कई वीडियो वायरल हैं। स्क्रॉल डॉट इन , द क्विंट सहित कई वेबसाइट और अखबारों में यह खबर आई। द क्विंट लिखता है, एक वीडियो में प्रतिमा तोड़ते हुए एक व्यक्ति देख रहा है, जिसका नाम पद्म पवार है। पवार एक दूसरे वीडियो में यती नरसिंहानंद सरस्वती के साथ है, जिसमें सरस्वती उन्हें साई बाबा की प्रतिमा ‘तोड़ने’ के लिए बधाई दे रहे हैं। इसमें साई बाबा को मुस्लिम बताया गया है।

सरस्वती ने स्क्रॉल इन से बात करते हुए साई बाबा को लुटेरा और मुस्लिम बताया। कहा साई बाबा का नाम चांद खान था। घटना दक्षिण दिल्ली के शाहपुर जाट मंदिर का है। हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार दिल्ली पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। द लॉजिकल @LogicalIndians लिखता है कि मंदिर से साई बाबा की प्रतिमा हटाकर वहां गणेश की प्रतिमा लगा दी गई है।

इधर, पटना में घटना की जानकारी मिलते ही साई भक्तों में रोष फैल गया है। जदयू नेता और साई भक्त राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि साई बाबा की प्रतिमा को तोड़ना धर्मांधता है। बाबा के दुनिया में करोड़ों भक्त हैं। बाबा सचमुच में भारत की गंगा-जमनी तहजीब के प्रतीक हैं। बाबा को लुटेरा बताना कलंक के समान है।

राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि हमारा देश विविधताओं से भरा है और यह देश की खूबसूरती भी है। बाबा की प्रतिमा तोड़ना देश की आत्मा, देश की विरासत पर हमला है। हमारा देश आपसी सद्भावना, मानवता का संदेश देनेवालों संत-महापुरुषों के कारण दुनिया में प्रतिष्ठा पाता है।

भाकपा माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने ट्विट करके कहा कि अब साईबाबा को भी जिहादी कह दिया गया। विषैली कट्टरता और सांप्रदायिक उन्माद पैदा करनेवालों पर रोक लगनी चाहिए। पत्रकार विजयता ललवानी, अल्ट न्यूज के मो, जुबैर, स्क्राल इन की सुप्रिया शर्मा, लेखिका मृदुला चिटनिस सहित अनेक लोगों ने बाबा की प्रतिमा तोड़ने की निंदा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*