समाजवादी पार्टी की भी चल रही पदयात्रा, गाजीपुर से जौनपुर पहुंची

समाजवादी पार्टी की भी चल रही पदयात्रा, गाजीपुर से जौनपुर पहुंची

देश में कई पदयात्राएं शुरू हो गई हैं। यूपी में समाजवादी पार्टी की भी एक पदयात्रा चल रही है। इसकी शुरुआत गाजीपुर से हुई थी, मंगलवार को यह जौनपुर पहुंची।

यूपी की राजनीति भी गरमाने लगी है। बहुत दिनों बाद कल सोमवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव महंगाई के खिलाफ सड़क पर उतरे। वे प्रदर्शन करते हुए राजभवन जाना चाहते थे, पर पुलिस ने रोक दिया। इसके बाद वे विरोध स्वरूप सड़क पर ही बैठ गए। उधर गाजीपुर से निकली पदयात्रा मगंलवार को जौनपुर पहुंची। इसमें पार्टी के कई नेता शामिल हैं। यह पदयात्रा भाजपा की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ निकाली गई है।

लगता है देश में पदयात्राओं का दौर चल पड़ा है। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में भारी भीड़ उमड़ रही है। संख्या लाखों तक पहुंच रही है। अह कांग्रेस ने घोषणा कर दी है कि पूरे असम, बंगाल और ओड़िशा में भी पदयात्रा निकलेगी, जिसमें प्रदेश के बड़े नेता अपने प्रदेश के एक छोर से दूसरी छोर तक पदयात्रा करेंगे।

सोमवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव सड़क पर उतरे। वे अपने निवास लगभग दो किमी दूर राजभवन पैदल जाना चाहते थे। उनके साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता थे, लेकिन पुलिस ने भी भारी भरकम व्यवस्था कर रखी थी। पुलिस ने उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया। हालांकि इसके बावजूद वे यह संदेश देने में सफल रहे कि भाजपा के खिलाफ वे सड़क पर संघर्ष करने को तैयार हैं।

सपा की पदयात्रा 9 अगस्त को गाजीपुर से शुरू हुई थी, जो बविया, मऊ, जौनपुर होेते हुए बनारस में समाप्त होगी। समाप्ति 27 अक्टूबर को होगी। शुरू में इस यात्रा की उतनी चर्चा नहीं हुई, पर अब जैसे-जैसे पदयात्रा आगे बढ़ रही है, समर्थन बढ़ा है और चर्चा भी हो रही है।

समाजवादी पार्टी की पदयात्रा और खासकर अखिलेश यादव के सड़क पर उतरने का कई लोगों ने स्वागत किया है। अब माना जा रहा है कि यूपी में भी भाजपा के खिलाफ विपक्ष का संघर्ष और गोलबंदी तेज होगी।

महिला और अतिपिछड़े हमारे कोर वोटर : ललन सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*